Friday, March 29, 2024
Advertisement

Imran Khan : 'जनता को तबाह कर देगा पाकिस्तान का ये बजट', जानें पूर्व PM इमरान खान ने ऐसा क्यूं कहा

Imran Khan : पाकिस्तान सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए पेश बजट में कई तरह के करों को बढ़ा दिया है। जिससे कई आवश्यक वस्तुओं के दाम बेतहाशा बढ़ जाएंगे। वहीं पाकिस्तान सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए संसद में 9,502 अरब रुपये के वार्षिक बजट रक्षा क्षेत्र के लिए 1,523 अरब रुपये आवंटित किए हैं।

Sudhanshu Gaur Edited by: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: June 11, 2022 13:21 IST
This budget will destroy the common Pakistani- India TV Hindi
Image Source : PTI This budget will destroy the common Pakistani

Highlights

  • पाक सरकार ने रक्षा बजट में की है 11 फीसदी बढ़ोत्तरी
  • बजट में एसयूवी कारों पर टैक्स दोगुना करने का प्रस्ताव है
  • पेट्रोल, मोबाइल, सिगरेट समेत कई अन्य चीजें भी होंगी महंगी

Imran Khan : पाकिस्तान सरकार और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच तकरार और भी बढ़ गई है. शुक्रवार को पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने सदन में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए संसद में 9502 अरब रुपये का वार्षिक बजट पेश किया। जिसे लेकर इमरान खान ने पाक सरकार व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ पर हमला बोला है।

यह बजट जनविरोधी है - इमरान खान 

सदन में बजट पेश किए जाने के बाद इमरान खान ने बजट को 'जन-विरोधी' और 'व्यापार-विरोधी' बताया. उन्होंने कहा, "हम इस आयातित सरकार द्वारा पेश जनविरोधी  

और व्यापार विरोधी बजट को खारिज करते हैं. यह बजट मुद्रास्फीति (11.5%) और आर्थिक विकास (5%) की अवास्तविक मान्यताओं पर आधारित है। आज SPI 24% दर्शा रहा है और मुद्रास्फीति 25/30% के बीच होगी जो एक तरफ आम आदमी को तबाह कर देगी और दूसरी तरफ उच्च ब्याज दरों के कारण आर्थिक विकास मंद है। हमारे सभी प्रगतिशील कर सुधार और सेहत कार्ड, कामयाब पाकिस्तान जैसे गरीब समर्थक योजनाएं ठंडे बस्ते में जा रही हैं। यह एक अकल्पनीय, पुराना पाकिस्तान बजट है जो देश के लिए और अधिक बोझ और दुख पैदा कर रहा है।

एसयूवी कारों पर टैक्स होगा दोगुना 

गौरतलब है कि पाकिस्तान सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए पेश बजट में कई तरह के करों को बढ़ा दिया है। जिससे कई आवश्यक वस्तुओं के दाम बेतहाशा बढ़ जाएंगे। साथ ही बजट में बजट में एसयूवी कारों पर टैक्स दोगुना करने का प्रस्ताव है, जबकि पेट्रोल, मोबाइल, सिगरेट भी महंगी होगी। हालांकि पाक सरकार का कहना है कि उन्होंने अमीरों पर टैक्स में इजाफा किया है। बकौल सरकार, 1600 सीसी या इससे ज्यादा क्षमता के इंजन की कारों, जिनमें स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल यानी एसयूवी व सेडॉन कारें भी शामिल हैं, पर कर दोगुना कर दिया गया है। 

रक्षा बजट में की 11 फीसदी की बढ़ोत्तरी 

वहीं पाकिस्तान सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए संसद में 9,502 अरब रुपये के वार्षिक बजट रक्षा क्षेत्र के लिए 1,523 अरब रुपये आवंटित किए हैं। यह पिछले साल की तुलना में 11 फीसदी ज्यादा है। इस साल 1,523 रुपये रक्षा क्षेत्र के लिए आवंटित किए गए हैं। यह पिछले साल के 1,370 अरब रुपये के आवंटन से 11.16 फीसदी अधिक है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement