Monday, April 29, 2024
Advertisement

लंबे समय से लंबित FTA ट्रेड के करीब पहुंचे भारत और ब्रिटेन, इन मुद्दों पर बनी सहमति

भारत और ब्रिटेन के बीच निवेश पर एक अलग समझौते (द्विपक्षीय निवेश संधि) के तहत बातचीत की जा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘अब केवल कुछ ही मुद्दे बचे हैं। व्यापार एवं निवेश कार्यसमूह (टीआईडब्ल्यूजी) की बैठक (जयपुर में) के दौरान ब्रिटेन की टीम भारत आ रही है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि हम बाकी मुद्दों को पूरा कर लेंगे।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 14, 2023 21:04 IST
पीएम मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक- India TV Hindi
Image Source : AP पीएम मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक

भारत और ब्रिटेन के बीच लंबे समय से विलंबित चले आ रहे मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के संपन्न होने की उम्मीदें अब बढ़ गई हैं। ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने के बाद से दोनों देश एफटीए पर काफी आगे बढ़ चुके हैं। अब भारत और ब्रिटेन समझौते के लगभग करीब पहुंच चुके हैं। इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि 26 में से 19 बिंदुओं पर दोनों देशों में सहमति बन चुकी है।

भारत और ब्रिटेन के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) की बातचीत में ‘बड़ी’ प्रगति हुई है और भारत लंबित मुद्दे को सुलझाने की कोशिश कर रही है। एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच इस महीने होने वाली उच्चस्तरीय बैठकों में लंबित मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इस समय दोनों देशों के बीच यहां एफटीए पर 12वें दौर की बातचीत जारी है। वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने कहा कि लंदन में 11वें दौर की वार्ता बहुत गहन रही और कई मुद्दों पर सहमति बनी।

जल्द हो सकती है FTA डील

प्रस्तावित एफटीए के कुल 26 अध्यायों में 19 पर बातचीत पूरी हो चुकी है। भारत और ब्रिटेन के बीच निवेश पर एक अलग समझौते (द्विपक्षीय निवेश संधि) के तहत बातचीत की जा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘अब केवल कुछ ही मुद्दे बचे हैं। व्यापार एवं निवेश कार्यसमूह (टीआईडब्ल्यूजी) की बैठक (जयपुर में) के दौरान ब्रिटेन की टीम भारत आ रही है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि हम बाकी मुद्दों को पूरा कर लेंगे।’’ उन्होंने कहा कि बातचीत अच्छी गति से आगे बढ़ रही है, इसलिए समझौते के लिए बातचीत जल्द ही पूरी हो सकती है।(भाषा)

यह भी पढ़ें

दुनिया भर के पर्वतारोहियों के लिए माउंट एवरेस्ट के शिखर पर चढ़ना हुआ मुश्किल, नेपाल ने किया ये फैसला

पूर्वी अफगानिस्तान के होटल में भीषण विस्फोट, 3 लोगों के उड़े परखच्चे और 7 अन्य घायल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement