Friday, May 03, 2024
Advertisement

कराची में कैद 199 भारतीय मछुआरों की रिहाई के बारे में सोचता रहा पाकिस्तान, एक की पहले ही चली गई जान

जानकारी मिली है कि इन मछुआरों को लाहौर भेजा जाएगा और वाघा सीमा पर भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा। ये मछुआरे फिलहाल यहां लांधी जेल में बंद हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: May 08, 2023 13:54 IST
Indian prisoner dies in Karachi- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) पाकिस्तान की जेल में फिलहाल कैद हैं 631 भारतीय मछुआरे

पाकिस्तानी प्रशासन अपने जल क्षेत्र में अवैध रूप से मछली पकड़ने के आरोप में गिरफ्तार किए गए 199 भारतीय मछुआरों को शुक्रवार को रिहा कर सकता है, ऐसी उम्मीद की जा रही है। एक अधिकारी ने बताया कि इस दौरान एक अन्य भारतीय नागरिक की मौत हो गई, जिसे 199 मछुआरों के साथ भारत को सौंपा जाना था। सिंध में जेल और सुधार विभाग के एक शीर्ष पुलिस अधिकारी काजी नजीर ने कहा कि उन्हें संबंधित सरकारी मंत्रालयों द्वारा 199 मछुआरों को शुक्रवार को रिहा करने और उन्हें उनके देश भेजने की तैयारी करने के लिए कहा गया है। 

खराब सेहत बताई गई कैदी की मौत की वजह

जानकारी मिली है कि इन मछुआरों को लाहौर भेजा जाएगा और वाघा सीमा पर भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा। ये मछुआरे फिलहाल यहां लांधी जेल में बंद हैं। उन्होंने कहा कि एक भारतीय नागरिक जुल्फिकार की बीमारी के कारण शनिवार को कराची के एक अस्पताल में मौत हो गई। जुल्फिकार को भी मछुआरों के साथ रिहा किया जाना था। उन्होंने कहा, “लांधी जेल के अधिकारियों के मुताबिक भारतीय कैदी ने तेज बुखार और सीने में तकलीफ की शिकायत की थी और पिछले हफ्ते उसकी हालत बिगड़ गई थी। उसे अस्पताल भेजा गया, जहां फेफड़ों में संक्रमण के कारण उसकी मौत हो गई।” 

जेलों में सुविधाएं नहीं, व्यवस्था की कमी
इन भारतीय मछुआरों को लाहौर तक पहुंचाने और जेलों में उन्हें अन्य सहायता मुहैया कराने वाले एधी कल्याण ट्रस्ट के एक अधिकारी ने जुल्फिकार की मौत के संदर्भ में बताया कि लांधी और मलीर जेल में पर्याप्त व्यवस्था और सुविधाएं नहीं हैं और बीमार कैदियों को नियमित रूप से और समुचित इलाज के लिए संघर्ष करना पड़ता है। अधिकारी ने बताया ‘‘जेल के डॉक्टर और अस्पताल में गंभीर बीमारियों के मरीजों के इलाज के लिए समुचित सुविधाएं और उपकरण नहीं हैं और वे मरीज को दूसरे अस्पताल ले जाने की सिफारिश करते हैं लेकिन कई बार बहुत देर हो चुकी होती है।’’ 

631 भारतीय मछुआरे पाकिस्तान में कैद
‘पाकिस्तान इंडिया पीपल्स फोरम फॉर पीस एंड डेमोक्रेसी’ के अनुसार, वर्तमान में 631 भारतीय मछुआरे और एक अन्य कैदी जेल की सजा पूरी करने के बावजूद कराची की लांधी और मलीर जेल में बंद हैं। कराची में फोरम के साथ काम करने वाले आदिल शेख ने कहा कि पाकिस्तान और भारत के बीच समुद्री क्षेत्रीय सीमांकन संधि का कथित रूप से उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के बाद ये सभी भारतीय मछुआरे पाकिस्तानी जेलों में बंद किए गए। उन्होंने कहा, “लगभग सभी गरीब अनपढ़ लोग हैं।” 

कराची की जेलों में कुल 654 भारतीय मछुआरे बंद हैं, जबकि अनुमानित 83 पाकिस्तानी मछुआरे भारतीय जेलों में बंद हैं। 654 भारतीय मछुआरों में से 631 ने अपनी सजा पूरी कर ली है और वे रिहाई की प्रतीक्षा कर रहे हैं। 

ये भी पढ़ें-

अमेरिका: एलन मॉल के बाद अब मियामी बीच के नाइटक्लब में फायरिंग, एक और की गई जान

संयुक्त राष्ट्र ने सरेआम सजा-ए-मौत पर की पाबंदी की मांग, तालिबान बोला- इस्लामी नियमों से ही चलेगा अफगानिस्तान
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement