Monday, April 29, 2024
Advertisement

इधर पाकिस्तान के PM दाओस में कर रहे थे ईरान के विदेश मंत्री से मुलाकात, ईरानी ड्रोन ने उसी दिन कर दिया ब्लूचिस्तान पर हमला

पाकिस्तान को ईरान ने बड़ा झटका देते हुए उस वक्त आतंकवादी समूह जैश-अल-अदल के ठिकानों पर ड्रोन और मिसाइलों से हमला कर दिया, जब पीएम अनवर उल हक काकर ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन के साथ दाओस में राजनयिक वार्ता कर रहे थे। पाकिस्तान ने इस हमले में 2 बच्चों के मारे जाने की पुष्टि की है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 17, 2024 10:37 IST
 ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री अनवर उल हक काकर- India TV Hindi
Image Source : X ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री अनवर उल हक काकर

पाकिस्तान पर ईरान की अचानक हुई एयर स्ट्राइक से हड़कंप मच गया है। ईरान ने ड्रोन हमले से पाकिस्तान स्थित जैश-अल-अदल के आतंकी ठिकानों को उड़ा दिया। इससे पाकिस्तान बिलबिला उठा। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने इस हमले में 2 बच्चों की मौत होने का हवाला देकर ईरान को गंभीर परिणाम की चेतावनी भी दे डाली। इस हमले से पाकिस्तान को सबसे बड़ा सदमा इस लिए भी लगा है कि जिस वक्त कार्यवाहक पाक पीएम अनवर उल हक काकर दाओस में इरानी विदेश मंत्री से राजनयिक बैठक कर रहे थे, ठीक उसी दिन ईरान ने पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक कर दी। 

ईरान ने यह बैठका दावोस में पाकिस्तान के साथ की थी। मगर पाकिस्तान को पता नहीं था कि ईरान अंदर ही अंदर क्या प्लानिंग कर रहा है। बैठक के बाद उसी दिन ईरान ने बलूचिस्तान पर हमला कर दिया। इस दौरान पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में जैश उल-अदल के ठिकाने तबाह हो गए। बता दें कि ईरान ने मंगलवार को पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में जैश-उल-अदल आतंकी समूह के दो ठिकानों पर हमले किए। यह हमला स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच के दौरान ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री अनवर उल हक काकर के बीच एक बैठक के साथ हुआ।

जैश-उल-अदल से ईरान ने लिया बदला

ईरानी राज्य संचालित मेहर समाचार एजेंसी ने बताया कि पाकिस्तान स्थित बलूचिस्तान के कुहे सब्ज़ क्षेत्र में लक्षित किए गए जैश उल-अदल के ये अड्डे आतंकवादी समूह के सबसे बड़े ठिकानों में से एक थे। इन ठिकानों पर मिसाइलों और ड्रोनों से हमला किया गया और उन्हें नष्ट कर दिया गया।" रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, जैश उल-अदल आतंकी समूह ने पहले भी पाकिस्तान के साथ सीमा क्षेत्र में ईरानी सुरक्षा बलों पर हमले किए हैं। बुधवार तड़के पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके ईरान के हमले को अपने हवाई क्षेत्र का "अकारण उल्लंघन" करार देते हुए इसकी "कड़ी निंदा" की।

यह भी पढ़ें

इन देशों की सेनाएं हैं दुनिया में सबसे कमजोर, Global Fire Power ने जारी की रैंकिंग

भारत के बाद अब ईरान की एयर स्ट्राइक से बिलबिलाया पाकिस्तान, 2 बच्चों की मौत पर दी गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement