Friday, April 19, 2024
Advertisement

ईरान ने बना दी ध्वनि की गति से 15 गुना तेज चलने वाली ये हाईपरसोनिक मिसाइल, अमेरिका में खलबली

ईरान और अमेरिका के संबंध लंबे समय से खराब चल रहे हैं। इस बीच ईरान ने हाईपरसोनिक मिसाइल का निर्माण करने का दावा करके अमेरिका को टेंशन में डाल दिया है। दावा किया जा रहा है कि इसकी गति ध्वनि की गति से 15 गुना तेज है। यह 1400 किलोमीटर तक मार कर सकती है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 06, 2023 17:12 IST
ईरान की हाईपरसोनिक मिसाइल (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : FILE ईरान की हाईपरसोनिक मिसाइल (फाइल)

ईरान ने ध्वनि की गति से 15 गुना तेज हाईपरसोनिक मिसाइल बनाने का दावा करके अमेरिका की नींद उड़ा दी है। ईरान ने इस मिसाइल का निर्माण ऐसे वक्त में किया है, जब उसका अमेरिका के साथ परमाणु कार्यक्रम को लेकर तनाव चरम पर है। अब ईरान की इस कार्रवाई से अमेरिका और भी ज्यादा बौखला गया है। ईरान ने दावा किया है कि उसने ध्वनि की गति से 15 गुना तेज गति से जाने में सक्षम एक हाईपरसोनिक मिसाइल का निर्माण किया है।

ईरान के सरकारी टेलीविजन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि ‘फतह’ नामक मिसाइल की क्षमता 1,400 किलोमीटर तक की दूरी तय करने की है। खबर में यह भी दावा किया गया है कि मिसाइल किसी भी क्षेत्रीय मिसाइल रक्षा प्रणाली से गुजर सकती है, हालांकि इस दावे के समर्थन में कोई साक्ष्य पेश नहीं किया गया। टीवी पर प्रसारित फुटेज में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के सामने ईरान के रेव्ल्यूशनरी गार्ड मिसाइल के मॉडल का अनावरण करते दिखाई दे रहे हैं। ईरान के पास बैलेस्टिक मिसाइलों का विशाल जखीरा है।

मिसाइल रक्षा प्रणाली के लिए चुनौती हैं हाईपरसोनिक हथियार

इस तरह के हाईपरसोनिक हथियार मिसाइल रक्षा प्रणाली के लिए चुनौती हैं। नवंबर माह में रेव्ल्यूशनरी गार्ड के जनरल आमिर अली हाजीजादेह ने दावा किया था कि ईरान ने एक हाईपरसोनिक मिसाइल का निर्माण किया है, हालंकि उन्होंने इसके पक्ष में कोई साक्ष्य पेश नहीं किए थे। जनरल की ओर से यह दावा उस वक्त किया गया था जब देश की नैतिकता पुलिस ने 22वर्षीय महसा अमीनी को गिरफ्तार किया था और उसकी मौत हो गई थी। इस घटना के चलते देश में विरोध प्रदर्शनों की बाढ़ सी आ गई थी और लोगों में काफी गुस्सा था। गौरतलब है कि हाईपरसोनिक हथियार अपनी तेज गति के कारण मिसाइल रक्षा प्रणाली के समक्ष गंभीर चुनौतियां खड़ी कर सकता।

यह भी पढ़ें

अब मनुष्यों, पशुओं और पर्यावरण के स्वास्थ्य के लिए दुनिया अपनाएगी ‘वन-हेल्थ’ दृष्टि कोण, G20 Summit में फैसला

अफगानिस्तान में भीषण कार बम विस्फोट, डिप्टी गवर्नर समेत दो के उड़े परखच्चे

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement