Friday, May 10, 2024
Advertisement

रॉकेट हमले के जवाब में इजराइल ने गाजा पट्टी पर की बमबारी, 2 सुरंगों को किया तबाह

इजराइल की डिफेंस फोर्स ने हवाई हमले में दो सुरंगों और दो हथियार बनाने की फैक्ट्रियों को तबाह करने का दावा किया है। पहला सुरंग उत्तरी गाजा शहर बेत हनून में स्थित है और दूसरा खान यूनिस के दक्षिणी गाजा शहर के पास है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: April 07, 2023 7:20 IST
गाजा पट्टी पर इजराइल का हमला- India TV Hindi
Image Source : ANI गाजा पट्टी पर इजराइल का हमला

इजराइल ने गुरुवार देर रात गाजापट्टी पर हवाई हमला किया। इजराइल की डिफेंस फोर्स ने हवाई हमले में दो सुरंगों और दो हथियार बनाने की फैक्ट्रियों को तबाह करने का दावा किया है। पहला सुरंग उत्तरी गाजा शहर बेत हनून में स्थित है और दूसरा खान यूनिस के दक्षिणी गाजा शहर के पास है। इजराइल ने इस ऑपरेशन को 'द स्ट्रॉन्ग हैंड' नाम दिया है। इजराइल ने ये कार्रवाई लेबनान से इजराइल पर हुए रॉकेट हमले के जवाब में की। 

लेबनान से इजराइल पर छोड़े गए थे रॉकेट

दक्षिणी लेबनान से हुए हमले में 34 से ज्यादा रॉकेट इजराइल की तरफ छोडे़ गए थे। इस हमले में दो लोग घायल हुए थे और कई इमारतों, बैंक और गाड़ियों को नुकसान पहुंचा था। इजराइल ने इस हमले के लिए फिलीस्तीनी ग्रुप हमास को जिम्मेदार माना था। वहीं, फिलिस्तीन उग्रवादियों ने भी इस दौरान गाजापट्टी से 25 रॉकेट इजराइल पर छोड़े थे। इन्हीं सब के जवाब में इजराइल ने गाजा पर हवाई हमला किया है।

हमले को लेकर पीएम नेतान्याहू ने दी थी चेतावनी  

इजराइल पर हुए रॉकेट हमले के बाद इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने सिक्योरिटी कैबिनेट के साथ मीटिंग की थी। इसमें उन्होंने कहा था कि हम दुश्मन पर हमला करेंगे और उन्हें हर हमले की कीमत चुकानी होगी। उन्होंने कहा था कि राजनीतिक मतभेदों के बावजूद बाहरी खतरों की स्थिति में पूरा इजराइल एक रहेगा।

अल-अक्सा मस्जिद में इजराइल पुलिस की कार्रवाई

बता दें कि यरुशलम के सबसे पवित्र स्थल पर अशांति के बाद हाल के दिनों में तनाव बढ़ा है, जहां पर पुलिस ने धावा बोला, जिसके बाद संघर्ष शुरू हो गया। इजराइल पुलिस ने बुधवार को येरूशलम की अल-अक्सा मस्जिद में कार्रवाई की थी। पुलिस के मुताबिक, कुछ फिलिस्तीनियों ने खुद को पटाखों, लाठी और पत्थरों के साथ मस्जिद में बंद कर लिया था और बाहर बैरिकेडिंग लगा दी थी। उन्हें रोकने के लिए पुलिस को मस्जिद में घुसना पड़ा। इस दौरान नकाबपोश प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थर और पटाखों से हमला कर दिया। झड़प में एक पुलिसकर्मी समेत 14 लोग घायल हुए थे। पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार भी किया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement