1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. इजरायल और हमास में फिर होगी खूनी जंग? कमांडर की मौत के बाद छाए आशंका के बादल

Israel Palestine crisis: इजरायल और हमास के बीच बड़ी जंग भड़कने की आशंका हुई तेज

Israel Palestine Crisis: मई 2021 में इजरायल और हमास के बीच हुई लड़ाई में इजरायल के एक सैनिक के अलावा देश में रह रहे एक दर्जन से ज्यादा आम नागरिक मारे गए थे।

Vineet Kumar Written By: Vineet Kumar @JournoVineet
Published on: August 06, 2022 16:59 IST
Israel Palestine Crisis, Israel Hamas Crisis, Gaza Strip, West Bank Attack, Israel Hamas War- India TV Hindi News
Image Source : AP/INDIA TV Israel Palestine Crisis.

Highlights

  • इजरायल के हमले में हमास के कमांडर समेत 10 लोग मारे गए थे।
  • इजरायल और हमास के बीच नई जंग भड़कने के आसार दिख रहे हैं।
  • मई 2021 में हुई लड़ाई में दोनों तरफ से काफी लोगों की मौत हुई थी।

Israel Palestine Crisis: इजरायल और हमास के बीच एक बड़ी और खूनी जंग के आसार दिखने लगे हैं। शुक्रवार को इजरायल ने गाजा पर जबरदस्त हवाई हमला बोला जिसमें हमास के एक सीनियर कमांडर समेत कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई। फिलीस्तीनी अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इजरायल के हमले में कई लोग घायल भी हुए हैं। इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हाल ही में हमास के एक वरिष्ठ सदस्य को गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद से तनाव बढ़ा हुआ है।

बड़ी जंग की हो रही है तैयारी?

इजरायल ने बॉर्डर से 80 किलोमीटर के दायरे में सभी स्कूलों को बंद कर दिया है, ऐसे में माना जा रहा है कि हमास को बड़ी चोट पहुंचाने की तैयारी की जा रही है। स्कूलों को बंद करने के अलावा भी कई अन्य गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है। बता दें कि हमास के वरिष्ठ सदस्य की गिरफ्तारी के बाद से ही इजरायल पूरी तरह चौकन्ना है। उसने इस हफ्ते की शुरूआत में गाजा के आसपास की सड़कों को बंद करने के अलावा सीमा पर अतिरिक्त जवान भेजे हैं।

15 साल में हो चुकी हैं 4 लड़ाइयां
इजरायल और फिलीस्तीन के संगठन हमास के बीच पिछले 15 सालों में 4 लड़ाइयां हो चुकी हैं। इसके अलावा इन दोनों के बीच तमाम छोटी-मोटी झड़पें भी हुई हैं। मई 2021 में इजरायल और हमास के बीच हुई लड़ाई में इजरायल के एक सैनिक के अलावा देश में रह रहे एक दर्जन से ज्यादा आम नागरिक मारे गए थे। इन मृतकों में एक भारतीय महिला भी शामिल थी। वहीं, गाजा पट्टी पर हुए इजरायल के हमले में 200 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी और 2000 से ज्यादा घायल हुए थे। इसके अलावा हमास के 200 से ज्यादा उग्रवादी भी मारे गए थे।

हमास ने खाई 'बदले' की कसम
हमास द्वारा 'बदला' लेने की कसम खाए जाने के चलते भी दोनों के बीच जंग के आसार दिख रहे हैं। इजरायल के जोरदार अटैक के बाद हमास के प्रवक्ता फावजी बरहोम ने कहा है कि इसकी कीमत दुश्मनों को चुकानी पड़ेगी। हमास के नेता जाइल अल नाखला ने भी इजरायल के खिलाफ एकजुट होने की अपील की है। हालांकि इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने भी साफ कर दिया है कि अगर अपने लोगों की रक्षा के लिए जंग भी करनी पड़े तो उनका देश पीछे नहीं हटेगा। उन्होंने कहा कि हालांकि इजरायल संघर्ष नहीं चाहता।

जंग हुई तो बड़े पैमाने पर होगी बर्बादी
अगर इजरायल और हमास के बीच एक बार फिर जंग भड़कती है तो बड़े पैमाने पर बर्बादी की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। इतना तो तय है कि ऐसी किसी भी जंग में इजरायल बीस पड़ेगा, लेकिन इससे पूरे मिडिल ईस्ट में तनाव पैदा होने का खतरा है। अगर दोनों पक्षों के बीच लड़ाई हुई तो पहले ही रूस-यूक्रेन युद्ध की मार झेल रही दुनिया एक बड़े संकट में फंस सकती है।

Latest World News