Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गाजा में फिर संघर्ष विराम के लिए इजराइल तैयार, जानिए किस शर्त पर रुकेगी जंग?

इजराइल गाजा में संघर्ष विराम के लिए तैयार हो गया है। इसके लिए इजराइल ने शर्त रखी है। इजराइल ने कतर से कहा है कि वह हमास द्वारा बंधक बनाए गए 40 लोगों की रिहाई के बदले गाजा में संघर्ष विराम के लिए तैयार है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 20, 2023 10:20 IST
गाजा में फिर संघर्ष विराम के लिए इजराइल तैयार- India TV Hindi
Image Source : PTI गाजा में फिर संघर्ष विराम के लिए इजराइल तैयार

Israel Hamas Ceasefire: इजराइल और हमास की जंग ​एक बार फिर रुकने वाली है। इजराइल संघर्ष विराम के​ लिए तैयार हो गया है। यह बात इजराइल ने मध्यस्थता कर रहे कतर को बता दी है। इससे पहले जब संघर्ष विराम हुआ था, तो वह पहले 4 दिन का था, लेकिन फिर 7 दिन तक बढ़ गया था। लेकिन संघर्ष विराम होते ही फिर इजराइल की सेनाओं ने गाजा में व्यापक स्तर पर हमले शुरू कर दिए थे। इसी बीच इजराइल ने मध्यस्थता की भूमिका निभा रहे कतर से कहा है कि वह हमास द्वारा बंधक बनाए गए 40 लोगों की रिहाई के बदले गाजा में कम से कम एक सप्ताह के संघर्ष विराम के लिए तैयार है। 

क्या यह है युद्ध की समाप्ति? जानिए क्या बोले कतर के पीएम

इजराइल की ओर से कतर को ये प्रस्ताव ऐसे समय भेजा गया है, जब दुनियाभर के देशों के साथ-साथ इजराइल के भीतर भी युद्ध विराम और बंधकों की वापसी के लिए प्रदर्शन हो रहे हैं। यरूशलम पोस्ट के अनुसार वरिष्ठ इजराइली अधिकारियों और विदेशी सूत्र ने बताया कि इजराइल ने हमास को एक प्रस्ताव भेजा है, जो कि कतर के माध्यम से भेजा गया है। इसमें शर्तों के साथ संघर्ष विराम की बात कही गई है।  इस पर हमास की ओर से रिप्लाई आ सकता है। वहीं बैठक में कतर के पीएम मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान ने कहा है कि फिर से बातचीत के लिए हमास की शर्त युद्ध की समाप्ति है। हमास अस्थायी विराम की बजाय पूरी तरह से लड़ाई को रोकने की बात कह रहे हैं।

कतर के जरिए हो रही संघर्ष विराम की कोशिश

इजराइल और हमास के बीच जारी जंग को रोकने के लिए कतर की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। कतर के प्रयासों से ही नवंबर के आखिरी हफ्ते में दोनों पक्ष सात दिन तक जंग रोकने के लिए राजी हुए थे। हाल के दिनों में एक बार फिर कतर के राजनेता दोनों पक्षों के साथ संपर्क साध रहे हैं। इसके बाद ये सामने आया है कि इजरायल लड़ाई में विराम के लिए तैयार हो रहा है।

बता दें कि इजराइल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से ही गाजा पट्टी में जंग छिड़ी हुई है। हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिण इजरायल में हमला कर 1200 लोगों को मार डाला था और करीब 240 लोगों को बंधक बना लिया था। इस घटना के तुरंत बाद ही इजरायल ने गाजा में हमले शुरू कर दिए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement