Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Japan Earthquake: जापान में तेज भूकंप के झटके, भारतीय दूतावास का अलर्ट, जारी किया हेल्पलाइन नंबर

जापान में तेज भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.4 मापी गई है। इस बीच जापान स्थित भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है और इस बाबत इमरजेंसी कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: January 01, 2024 15:44 IST
Japan Earthquake Strong earthquake tremors in Japan Indian Embassy alert helpline number released- India TV Hindi
Image Source : PTI जापान में तेज भूकंप के झटके

जापान के पूर्वोत्तर क्षेत्र में 1 जनवरी को तेज भूकंप के झटके देखने को मिले हैं। यहां 1 जनवरी को भीषण भूकंप देखने को मिला जिसके बाद सुनामी की भी चेतावनी जारी कर दी गई है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.4 मापी गई है। खबरों के मुताबिक ने साल के पहले ही दिन उत्तरी मध्य जापान में 7.4 तीव्रता की भूकंप मापी गई। बता दें कि इस बीच जापान में स्थित भारती दूतावास ने जापान में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए इमरजेंसी नंबर जारी किए हैं। इसके अलावा दूतावास ने एक इमरजेंसी कंट्रोल रूम में भी स्थापित किया है। दूतावास ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर इस बाबत एक पोस्ट भी शेयर किया।

Related Stories

भारतीय दूतावास ने जारी किया हेल्पलाइन

भारतीय दूतावास ने कहा, 'दूतावास ने 1 जनवरी 2024 को आए भूकंप और सुनामी के संबंध में किसी से भी संपर्क करने के लिए इमरजेंसी कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। किसी भी सहायता के लिए इन इमरजेंसी नंबरों और ईमेल आईडी पर संपर्क किया जा सकता है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने इशिकावा, निगाटा और टोयामा प्रान्त के तटीय क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी की है।' एनएचके की रिपोर्ट के मुताबिक निगात प्रांत का काशीवाकी शहर से 40 सेंटीमीटर दूर था भूकंप का केंद्र। रिपोर्ट के मुताबिक, होकुरिकु इलेक्ट्रिक पावर ने कहा कि वह अपने परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में किसी भी अनियमितता की जांच कर रहा है।

जापान में तेज भूकंप के झटके

जापान में आए सिलसिलेवार भूकंप के झटकों के बाद सोमवार को सुनामी की चेतावनी जारी की गई। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने इशिकावा और आसपास के प्रान्तों में भूकंप आने की सूचना दी, जिनमें से एक की प्रारंभिक तीव्रता 7.4 मापी गई है। जापानी सार्वजनिक प्रसारक एनएचके टीवी ने चेतावनी दी कि सुनामी आने के बाद समुद्र में पानी की धार 5 मीटर (16.5 फीट) तक पहुंच सकती है और लोगों से जितनी जल्दी हो सके ऊंची भूमि या पास की इमारत की चोटी पर भागने का आग्रह किया गया है। फिलहाल भूकंप से किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement