Monday, April 29, 2024
Advertisement

गाजा में फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत पर छलका कमला हैरिस का दर्द, इजराइल को दी ये सलाह

इजराइल ने फिर गाजा पर ताबड़तोड़ हमले शुरू कर दिए। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति कमला हैरिस का दर्द गाजा में निर्दोष नागरिकों की मौत को लेकर छलका है। उन्होंने इजराइल को एक बड़ी सलाह दे डाली है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 03, 2023 6:46 IST
कमला हैरिस- India TV Hindi
Image Source : PTI कमला हैरिस

Kamala Harris: इजराइल और हमास के बीच जंग के बाद लगा अस्थाई युद्धविराम समाप्त हो गया। इसके बाद फिर इजराइली सेना ने गाजा पर ताबड़तोड़ हमले शुरू कर दिए। जंग में अब तक 15 हजार लोगों के मारे जाने का अनुमान है। संघर्षविराम के बाद एक बार फिर जंग शुरू होने पर अमेरिका ने चिंता जताई है। अमेरिकी विदेश मंत्री भी इजराइल पहुंचे थे, लेकिन कोई बात नहीं जमी। जंग शुरू होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति कमला हैरिस ने गाजा में निर्दोष नागरिकों के मारे जाने पर चिंता जाहिर की है। अमेरिका का कहना है कि युद्ध में बहुत सारे फलस्तीनी लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस शनिवार को दुबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल हुईं। इस दौरान उन्होंने युद्ध के मुद्दे पर गहराई से बात की। उन्होंने कहा कि इजराइल अपनी रक्षा कैसे करता है, यह मायने रखता है। अमेरिका का रुख स्पष्ट है। हमारा मानना है कि अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानूनों का सम्मान किया जाना चाहिए। निर्दोष फिलिस्तीनी लोग मारे जा रहे हैं। नागरिकों की पीड़ा का स्तर और गाजा से आने वाली तस्वीरें विनाशकारी हैं। यह दिल तोड़ने वाला है। हमारा मानना है कि इजराइल को निर्दोष लोगों की रक्षा के लिए और अधिक प्रयास करना चाहिए। 

गाजा और फिलिलस्तीनी लोगों के लिए पांच सिद्धांत

हैरिस ने आगे कहा कि मैं और राष्ट्रपति जो बाइडन पहले से ही अपनी सुरक्षा टीम के साथ चर्चा कर रहे हैं। हम गाजा और वेस्टबैंक के लिए भविष्य का रास्ता तलाश रहे हैं कि आगे क्या होगा। वर्तमान में गाजा और फलस्तीनी लोगों के लिए पांच सिद्धांत हैं, जिनसे उनकी रक्षा सुनिश्चित की जा सकती है। फिलिस्तीनी लोगों का कोई जबरन विस्थापन न हो, गाजा पर कोई भी दोबारा कब्जा न करे, इलाकों की घेराबंदी या नाकाबंदी न हो, क्षेत्र में किसी चीज की कमी न हो, आतंकवाद के मंच के रूप में गाजा का उपयोग नहीं किया जाए, हमास गाजा को नियंत्रित न करे और इस्राइल सुरक्षित रहे।

अमेरिकी उप राष्ट्रपति ने मीडिया को बताया कि मैंने दुबई में कई नेताओं के साथ बात की है, जिसमें पीए की शासन संरचना को पुनर्जीवित करना, गाजा में बुनियादी ढांचे का निर्माण और फलस्तीनी प्रधिकरण की सुरक्षा सेवाओं को मजबूत करना शामिल है। जब यह संघर्ष समाप्त हो, तब हमें सुनिश्चित करना होगा कि हमास गाजा को नियंत्रित न करे और इजराइल सुरक्षित रहे। हमें गाजा को समृद्ध करने के लिए काम करना चाहिए। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement