Thursday, May 09, 2024
Advertisement

हमास के समर्थन में उतरा आतंकी संगठन हिजबुल्ला, इजरायल पर दागे दर्जनों रॉकेट, IDF ने दिया जवाब

इजरायल और हमास के बीच जारी लड़ाई में अब लेबनान का आतंकी संगठन हिजबुल्लाह भी कूद पड़ा है। हिजबुल्लाह की तरफ से दर्जनों रॉकेट इजरायल पर दागे गए हैं। हिजबुल्लाह ने हमास और फिलिस्तीन का समर्थन किया है और इन हमलों की जिम्मेदारी ली है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: October 08, 2023 18:18 IST
Lebanon Terrorist organization Hezbollah came out in support of Hamas fired dozens of rockets at Isr- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

इजरायल पर हमास द्वारा किए गए हमले के बाद अब इजरायल ने हमास और फिलिस्तीन पर हमले करने शुरू कर दिए हैं। इस बीच लेबनान का आतंकी संगठन हिजबुल्लाह भी इस मामले में कूद गया है। हिजबुल्लाह ने इजरायल के तीन ठिकानों पर दर्जनों रॉकेटों से हमला किया है। हिजबुल्लाह ने इस बाबत एक बयान जारी करते हुए कहा कि हमने इजरायल पर बड़ी संख्या में रॉकेट और गोले दागे हैं। फिलिस्तीन का बदला लेने के लिए हम उनके साथ खड़े हैं। बता दें कि हिजबुल्लाह के हमले के बाद इजरायल की सेना ने लेबनानी इलाकों में भी गोलीबारी की है और गोले दागे हैं। 

Related Stories

इजरायल और फिलिस्तीन की जंग में कूदा हिजबुल्लाह

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हिजबुल्लाह ने इजरायल पर मोर्टार और मिसाइलों से हमला किया है। वहीं इजरायल द्वारा भी जवाबी करार्वाई की गई है और लेबनान के उन इलाकों में हमले किए गए, जहां से गोलीबारी की गई थी। लेबनान के हमले पर इजरायल डिफेंस फोर्सेस ने कहा कि आईडीएफ ने माउंट डोव में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमला किया है। साथ ही कई बुनियादी ढांचों को गिरा दिया है। हमें इन हमलों की आशंका थी, इसलिए पहले सी हमने बंदोबस्त किए थे। इजरायली नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हम किसी भी वक्त किसी भी तरह की कार्रवाई करने के लिए तैयार हैं।

हिजबुल्लाह ने कहां किया हमला
लेबनान के हिजबुल्लाह ने शेबा फॉर्म्स में एक इजरायली सैन्य चौकी पर हमले की जिम्मेदारी ली है। बता दें कि साल 1967 के युद्ध के दौरान इजरायल ने सीरिया से शेबा फॉर्म्स पर कब्जा कर लिया था। लेबनान इसे और पास के केफर चौबा पहाड़ियों को लेबनाना का भाग मानता है। जबकि इजरायल ने 1981 में गोलान हाइट्स पर कब्जा कर लिया था। बता दें कि इजरायल ने हमास और फिलिस्तीन के खिलाफ युद्ध की शुरुआत कर दी है। अबतक इजरायल में और फिलिस्तीन में सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है और यह आंकड़े अभी और बढ़ने वाले हैं। गौरतलब है कि शनिवार की सुबह हमास की तरफ से 5 हजार रॉकेट दागे गए और जमीन तथा समुद्र के रास्तों से 6 जगहों से हमास के आतंकियों ने इजरायल में प्रवेश किया और लोगों पर हमले शुरू कर दिए। इसके बाद इजरायल द्वारा अब जवाबी कार्रवाई की जा रही है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement