Saturday, April 27, 2024
Advertisement

PM मोदी पर टिप्पणी करने पर मालदीव ने तीन मंत्रियों को किया सस्पेंड, मंंत्री बोले-'फेक न्यूज'

भारत के पीएम मोदी पर की गई अपमानजनक टिप्पणी के बाद मालदीव सरकार ने अपने तीन मंत्रियों को सस्पेंड कर दिया था। इसके बाद मंत्री हसन जिहान ने अपने निलंबन को फेक न्यूज बताया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: January 07, 2024 21:40 IST
hassan zihan- India TV Hindi
Image Source : TWITTER मालदीव के मत्री हसन जिहान

मालदीव के उप मंत्री हसन जिहान ने स्थानीय मीडिया के एक ट्वीट का हवाला देते हुए रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी को लेकर अन्य मंत्रियों के साथ उन्हें कैबिनेट से निलंबित करने की रिपोर्ट का खंडन किया और इसे 'फर्जी खबर' बताया। उनका खंडन तब आया जब स्थानीय मीडिया आउटलेट अधाधू ने रिपोर्ट दी कि उप युवा मंत्री मरियम शिउना, मालशा शरीफ और महज़ूम माजिद को प्रधानमंत्री मोदी का मजाक उड़ाने वाले सोशल मीडिया पोस्ट करने के कारण निलंबित कर दिया गया है।

तीन मंत्री किए गए थे सस्पेंड

एक शीर्ष सरकारी सूत्र का हवाला देते हुए, अधाधु ने बताया कि हाल ही में लक्षद्वीप की यात्रा के बाद पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक बयान देने के लिए तीन उप मंत्रियों को निलंबित कर दिया गया था। स्थानीय मीडिया आउटलेट ने बताया कि इसके अलावा, मालदीव सरकार के अधिकारियों के एक वर्ग को भारतीय नागरिकों के साथ एक्स पर तीखी बहस करते देखा गया। मालदीव के एक उप मंत्री और कुछ अन्य सरकारी अधिकारियों द्वारा पीएम मोदी की हालिया लक्षद्वीप यात्रा के बारे में अपमानजनक पोस्ट साझा करने के बाद बड़े पैमाने पर हंगामा मच गया।

पीएम मोदी ने किया था ट्वीट

बता दें कि पीएम मोदी ने 2 जनवरी को केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप का दौरा किया और कई तस्वीरें साझा कीं, जिसमें उनका स्नॉर्कलिंग में हाथ आजमाने का एक 'रोमांचक अनुभव' भी शामिल था। एक्स पर पोस्ट की एक श्रृंखला में, पीएम मोदी ने सफेद समुद्र तटों और प्राचीन नीले आसमान और समुद्र की तस्वीरें साझा कीं, और उन्हें एक संदेश के साथ टैग किया, जिसमें लिखा था, "उन लोगों के लिए जो उनमें साहसिकता को अपनाना चाहते हैं, लक्षद्वीप होना चाहिए।"

एक पोस्ट में जिसे अब हटा दिया गया है, मालदीव के युवा अधिकारिता उप मंत्री शिउना ने भारतीय द्वीप समूह की यात्रा पर पीएम मोदी का मजाक और अपमानजनक संदर्भ दिया था। उनकी पोस्ट में पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा की तस्वीरें भी थीं। यह मामला तब और बढ़ गया है जब मालदीव के मंत्री शिउना की पोस्ट - जिसे अब हटा दिया गया है - में पीएम मोदी की केंद्र शासित प्रदेश की हालिया यात्रा की तस्वीरें शामिल थीं।

मालदीव के मंत्रियों ने उड़ाया था मजाक

मालदीव सरकार ने कहा था कि मंत्री के खिलाफ 'उचित कार्रवाई' की जाएगी, जो पीएम मोदी की हालिया लक्षद्वीप यात्रा की वायरल तस्वीरों का मजाक उड़ाते हुए अपने पोस्ट को लेकर सोशल मीडिया पर हंगामा मचा रही हैं। एक सूत्र ने कहा, "मालदीव के युवा अधिकारिता उप मंत्री मरियम शिउना की हालिया टिप्पणियों के संबंध में, भारतीय उच्चायुक्त ने माले में मामला उठाया है।"

इससे पहले दिन में, मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने शिउना द्वारा की गई अपमानजनक टिप्पणियों की निंदा की और राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से सरकार को टिप्पणियों से दूर रखने का आग्रह किया। यह कहते हुए कि भारत मालदीव की सुरक्षा और समृद्धि में "महत्वपूर्ण" था, पूर्व प्रधान मंत्री ने मुइज़ू से भारत को आश्वासन देने के लिए कहा कि टिप्पणियां सरकार की नीति को प्रतिबिंबित नहीं करती हैं।

(इनपुट-एएनआई)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement