Saturday, May 04, 2024
Advertisement

कंगाल पाकिस्तान को IMF ने दी नसीहत, बताया गरीबी दूर करने का अचूक नुस्खा, जानिए क्या है ये ट्रिक?

आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को International Monetary Fund (IMF) ने नसीहत दी है और बताया है कि कैसे वह अपनी गरीबी को दूर कर सकता है और अपनी आर्थिक हालत ठीक कर सकता है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 20, 2023 13:02 IST
pakistan economy crisis- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO आर्थिक तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान

पाकिस्तान: Pakistan Economy Crisis आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को International Monetary Fund (IMF) ने नसीहत दी है और बताया है कि कैसे वह अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकता है। आईएमएफ ने कहा है कि पाकिस्तान को सबसे पहले यह सुनिश्चित करना चाहिए कि देश में ज्यादा कमाई करने वाले अमीर लोग समय पर टैक्स का भुगतान करें और सब्सिडी केवल गरीबों को ही मिले। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने यह नसीहत देते हुए कहा कि यदि पाकिस्तान को अगर गरीबी दूर करनी है और वह एक बेहतर देश के रूप में काम करना चाहता है, तो उसे ऐसा करना जरूरी है।

आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने जर्मनी में शुक्रवार को म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के मौके पर डॉयचे वेले के साथ एक साक्षात्कार में ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को महंगाई और आर्थिक तंगी की ऐसी ''खतरनाक स्थिति'' से बचने के लिए अब कड़े कदम उठाने की जरूरत है, जहां उसे फिर से बड़ा कर्ज लेने की जरूरत पड़े।

सब्सिडी बस गरीबों को ही मिले

समाचार पत्र डॉन के मुताबिक आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा, ''आईएमएफ पाकिस्तान के गरीब लोगों को बचाना चाहता है, लेकिन अमीरों को सब्सिडी का लाभ नहीं मिलना चाहिए। सब्सिडी गरीब को मिलनी चाहिए।'' उन्होंने कहा, ''हम जो मांग कर रहे हैं, वो पाकिस्तान को एक देश के रूप में काम करने में सक्षम बनाने के लिए जरूरी हैं। उसे ऐसी खतरनाक स्थिति में जाने से बचना चाहिए, जहां कर्ज को पुनर्गठित करने की जरूरत पड़े।'' उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में ये भी देखना चाहिए कि जो लोग सार्वजनिक या निजी क्षेत्र में अच्छा पैसा कमा रहे हैं, उन्हें अर्थव्यवस्था में योगदान देना चाहिए। 

आईएमएफ प्रमुख ने कहा, ‘मेरा दिल पाकिस्तान के लोगों के साथ है। वे देश की एक तिहाई आबादी को प्रभावित करने वाली बाढ़ से तबाह हो गए हैं। आईएमएफ प्रमुख का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब पाकिस्तान और अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के बीच 1.1 अरब डॉलर के राहत पैकेज के लिए कर्मचारी स्तर पर अबतक कोई सहमति नहीं बन पाई है। बता दें कि पाकिस्तान को दिवालिया होने से बचाने के लिए यह पैकेज मिलना जरूरी है।

ये भी पढ़ें:

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कांपते हुए नजर आए, VIDEO देखकर लोग बोले- क्या कोई गंभीर बीमारी है?

नहीं मान रहे किम जोंग: उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलेस्टिक मिसाइल, छोटी दूरी की दो मिसाइलों का किया परीक्षण

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement