Friday, June 14, 2024
Advertisement

मोहम्मद मुइज्जू ने भारत से दुश्मनी ठानी, अब चीन मालदीव को पिला रहा "पानी"

मालदीव और चीन की करीबी लगातार बढ़ रही है। भारत से दूरी बनाने वाले मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के चीन प्रेम के चलते शी जिनपिंग भी खुलकर माले की मदद कर रहे हैं। चीन अब मालदीव को पानी की जरूरतें पूरी कर रहा है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 24, 2024 19:19 IST
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और मालदीव के प्रेसिडेंट मो. मुइज्जू (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : REUTERS चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और मालदीव के प्रेसिडेंट मो. मुइज्जू (फाइल)

माले: भारत और मालदीव में तनाव होने के बाद माले अब बीजिंग पर ज्यादा निर्भर हो गया है। लिहाजा अब चीन मालदीव को पानी पिला रहा है। अभी हाल में चीन ने मालदीव को 1,500 टन पानी की खेप सौंपी है, जो दो महीने से भी कम समय में इस तरह का दूसरा योगदान है। ये पानी तिब्बती ग्लेशियरों से प्राप्त किया गया है। एक मीडिया खबर में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई। यह उन कई अनुदानों और सहायता में सबसे हालिया खेप है, जिसका चीन ने मालदीव को वादा किया है, खासकर जब से चीन समर्थक मोहम्मद मुइज्जू ने नवंबर 2023 में राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला है।

समाचार पोर्टल सन डॉट एमवी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि चीन के जिजांग स्वायत्त क्षेत्र ने बृहस्पतिवार को मालदीव सरकार को 1,500 टन पेयजल दान दिया। रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश मंत्रालय ने कहा कि दान किया गया पानी पेयजल की किल्लत के दौरान उपयोग के लिए नागरिकों को वितरित किया जाएगा। इससे पहले 27 मार्च को मालदीव सरकार ने उसे चीन से 1,500 टन पानी की ऐसी ही खेप मिलने की घोषणा की थी।

मालदीव ने बताया चीन को अच्छा दोस्त

यहां आयोजित एक समारोह में मालदीव में चीनी राजदूत वांग लिक्सिन ने विदेश मंत्री मूसा जमीर को ये खेप सौंपी। इस मौके पर जमीर ने कहा कि चीन ‘‘मालदीव का अच्छा दोस्त’’ है, खासकर चुनौतीपूर्ण समय और संकट के दौरान ये अहम सहयोगी हैं। दिसंबर 2014 में, माले जल और सीवरेज कंपनी परिसर में भीषण आग लगने के बाद मालदीव अपने अपने सबसे खराब जल संकट से गुजर रहा था और इसी दौरान भारत ने चार दिसंबर 2014 को ‘ऑपरेशन नीर’ चलाकर मालदीव को पानी उपलब्ध कराया था। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

भारतीय के हाथ आई UN चीफ के प्रतिनिधि की कमान, जानें कौन हैं यह पद संभालने वाले कमल किशोर

दुनिया को सुकून पहुंचाने वाली सबसे बड़ी खबर, यूक्रेन युद्ध रोकने को तैयार हुए पुतिन

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement