Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इंडोनेशिया में माउंट मेरापी ज्वालामुखी विस्फोट, चारों तरफ फैली राख, 11 पर्वतारोहियों की मौत, कई लापता

इंडोनेशिया में माउंट मेरापी ज्वालामुखी विस्फोट से चारों ओर राख फैल गई है। इस भीषण ज्वालमुखी विस्फोट से 11 पर्वतारोहियों की मौत की खबर है। कई पर्वतारो​ही लापता बताए जा रहे हैं, जिन्हें बड़े स्तर पर तलाश किया जा रहा है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 04, 2023 13:06 IST
इंडोनेशिया में माउंट मेरापी ज्वालामुखी विस्फोट- India TV Hindi
Image Source : AP इंडोनेशिया में माउंट मेरापी ज्वालामुखी विस्फोट

Indonesia Volcano Erruption News: इंडोनेशिया के पश्चिमी सुमात्रा स्थित माउंट मेरापी ज्वालामुखी में विस्फोट में 11 पर्वातारोहियों की मौत हो गई है। कई पर्वतारोही अभी भी लापता हैं, जिनकी तलाश की जा रही है। राहत और बचाव का काम युद्धस्तर पर जारी है। जानकारी के अनुसार राहत और बचाव दल के लोगों ने बताया कि तीन पर्वतारोहियों के शव ज्वालामुखी के पास मिले हैं। वहीं कई पर्वतारोही अभी भी लापता हैं।

75 पर्वतारोही थे माउंट मेरापी पर 

पेदांग सर्च एंड रेस्क्यू एजेंसी के प्रमुख अब्दुल मलिक ने बताया कि उन्हें तीन लोग जिंदा मिले हैं और 11 शव बरामद हुए हैं। उन्होंने बताया कि शनिवार को घटना वाले दिन कुल 75 पर्वतारोही माउंट मेरापी पर थे। ज्वालामुखी विस्फोट के बाद सफेद और स्लेटी रंग की राख फैल गई है। इसके चलते पर्वतारोही लापता है और आसपास के गांव ज्वालामुखी की राख से ढक गए हैं। 

और निकल सकता है लावा, खाली कराए गांव

मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि पर्वत पर चढ़ाई के दो रास्ते ज्वालामुखी विस्फोट वाली जगह के नजदीक हैं, जिन्हें अब बंद कर दिया गया है। साथ ही ज्वालामुखी के मुहाने से 3 किलोमीटर दूर तक ढलान पर मौजूद गांवों को एहतियातन खाली करा लिया गया है। विस्फोट के बाद ज्वालामुखी से लावा निकलने की आशंका है। 

कई पर्वतारोही अभी भी लापता, तलाश जारी

अभी भी कई पर्वतारोही माउंट मेरापी पर लापता है, जिनकी तलाश की जा रही है। ज्वालामुखी विस्फोट के बाद 3000 मीटर दूर तक ज्वालामुखी की राख फैल गई है। प्रशासन ने लोगों से एहतियातन चश्में पहनने की सलाह दी है ताकि ज्वालामुखी की राख से उनकी आंखों की सुरक्षा हो सके। बता दें कि माउंट मेरापी ज्वालामुखी जनवरी से ही सक्रिय है। हालांकि अभी तक इससे कोई नुकसान नहीं हुआ है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement