Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Myanmar News: म्यांमा में स्कूल पर हुआ हवाई हमला, सात बच्चों समेत 13 लोगों की मौत

Myanmar News: म्यांमा में सरकारी हेलीकॉप्टरों ने एक स्कूल और एक गांव पर हमला कर दिया, जिसमें सात बच्चों समेत 13 लोगों की मौत हो गई ।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: September 20, 2022 8:26 IST
Air attack on school in Myanmar- India TV Hindi
Image Source : AP Air attack on school in Myanmar

Highlights

  • म्यांमा में सरकारी हेलीकॉप्टरों ने एक स्कूल और एक गांव पर हमला कर दिया
  • हमले में सात बच्चों समेत 13 लोगों की मौत हो गई
  • एक गांव में 13 वर्षीय एक लड़के की भी गोली मारकर हत्या कर दी गई

Myanmar News: म्यांमा में सरकारी हेलीकॉप्टरों ने एक स्कूल और एक गांव पर हमला कर दिया, जिसमें सात बच्चों समेत 13 लोगों की मौत हो गई । स्कूल प्रशासक और एक सहायता कर्मी ने सोमवार को यह जानकारी दी। देश के दूसरे सबसे बड़े शहर मंडाले से लगभग 110 किमी दूर तबायिन के लेट यॉट कोन गांव में शुक्रवार को यह हमला हुआ। स्कूल की एक प्रशासक ने कहा कि गांव के उत्तर में मंडरा रहे चार में से दो एमआई -35 हेलीकॉप्टर ने मशीनगनों और भारी हथियारों से स्कूल पर हमला करना शुरू कर दिया तो वह छात्रों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की कोशिश करने लगीं। उन्होंने कहा कि स्कूल में छह छात्रों की मौत हो गई और पास के एक गांव में 13 वर्षीय एक लड़के की भी गोली मारकर हत्या कर दी गई।

स्कूल में मशीनगनों और भारी हथियारों से हमला 

शुक्रवार का हमला देश के दूसरे सबसे बड़े शहर मांडले से लगभग 110 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में तबायिन के लेट यॉट कोन गांव में हुआ, जिसे डेपायिन के नाम से भी जाना जाता है। स्कूल प्रशासक मार मार ने बताया कि वह छात्रों के ग्राउंड फ्लोल की कक्षाओं में सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की कोशिश कर रही थीं, जब गांव के उत्तर में मंडरा रहे चार में से दो एमआई-35 हेलीकॉप्टरों ने स्कूल में मशीनगनों और भारी हथियारों से हमला करना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें किसी हमले की उम्मीद नहीं थी, क्योंकि विमान बिना किसी घटना के गांव के ऊपर से गुजर चुका था। 

 गांवों को जला दिया गया

पिछले शुक्रवार को सागाइंग क्षेत्र के ताबायिन टाउनशिप में हवाई हमले में मारे गए बच्चों की संख्या पिछले साल फरवरी में सेना द्वारा सत्ता पर कब्जा करने के बाद से सबसे अधिक दिखाई दी। सेना के अधिग्रहण ने देश में बड़े पैमाने पर अहिंसक विरोध शुरू किया। सेना और पुलिस ने घातक बल के साथ जवाब दिया। यूनिसेफ द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार सागाइंग में लड़ाई विशेष रूप से भयंकर रही है, जहां सेना ने कई आक्रामक अभियान शुरू किए हैं। कुछ मामलों में तो गांवों को जला दिया गया। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement