Monday, April 29, 2024
Advertisement

नेपाली पीएम प्रचंड की मुश्किल बढ़ी, भारत की बजाय जाने वाले थे कतर, रद्द करना पड़ी यात्रा, जानिए वजह

प्रचंड ने भारत की बजाय कतर की यात्रा को तरजीह दी। इससे पहले कि वे कतर दौरे पर जाते, उन्हें कतर का दौरा ही रद्द करना पड़ा। अपनी सरकार पर मंडरा रहे खतरे के बीच पुष्प कमल दहल को यह यात्रा रद्द करना पड़ी है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 27, 2023 14:55 IST
नेपाली पीएम प्रचंड की मुश्किल बढ़ी, भारत की बजाय जाने वाले थे कतर, रद्द करना पड़ी यात्रा- India TV Hindi
Image Source : FILE नेपाली पीएम प्रचंड की मुश्किल बढ़ी, भारत की बजाय जाने वाले थे कतर, रद्द करना पड़ी यात्रा

काठमांडू: नेपाली पीएम पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी ​पहली विदेश यात्रा के लिए भारत की बजाय कतर को चुना। नेपाल में ऐसी परंपरा है कि जो भी प्रधानमंत्री बनता है वह अपनी पहली विदेश यात्रा भारत से ही शुरू करता है। लेकिन प्रचंड ने भारत की बजाय कतर की यात्रा को तरजीह दी। इससे पहले कि वे कतर दौरे पर जाते, उन्हें कतर का दौरा ही रद्द करना पड़ा। अपनी सरकार पर मंडरा रहे खतरे के बीच पुष्प कमल दहल को यह यात्रा रद्द करना पड़ी है। 

पहले प्रचंड प्रशासन की ओर से दावा किया जा रहा था कि वह सबसे पहले भारत की यात्रा पर जाएंगे। कुछ दिनों पहले प्रचंड प्रशासन की ओर से कहा जा रहा था कि पहले विदेश दौरे के तौर पर प्रचंड ने भारत का चुनाव किया है, जल्द ही उनका शेड्यूल फाइनल किया जाएगा, लेकिन उन्होंने बाद में कतर यात्रा को चुना था, अब वह भी रद्द हो गई है।

क्यों रद्दे हुई नेपाली पीएम प्रचंड की कतर यात्रा

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ की कतर यात्रा देश में कुछ ‘महत्वपूर्ण राजनीतिक कार्यक्रमों’ के चलते रद्द कर दी गई है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। प्रचंड की सरकार पर मंडरा रहे खतरे और आगामी राष्ट्रपति चुनाव के बीच यह फैसला किया गया है। प्रचंड सबसे कम विकसित देशों (एलडीसी) के पांचवें सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए तीन मार्च को कतर रवाना होने वाले थे।

कार्यभार संभालने के बाद यह उनकी पहली आधिकारिक विदेश यात्रा होती। उन्होंने पिछले साल 26 दिसंबर को प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभाला था। प्रचंड के मीडिया समन्वयक सूर्य किरण शर्मा ने सोमवार को कहा, ‘प्रधानमंत्री का सबसे कम विकसित देशों (एलडीसी) के पांचवें सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए कतर जाने का कार्यक्रम देश में कुछ महत्वपूर्ण राजनीतिक कार्यों के चलते रद्द कर दिया गया है।’

इससे पहले, रविवार को विदेश मंत्रालय ने कहा था कि प्रचंड के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल सबसे कम विकसित देशों (एलडीसी) के पांचवें सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए कतर जाएगा। प्रचंड के एक सहयोगी ने पुष्टि की कि प्रधानमंत्री ने नौ मार्च को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर देश नहीं छोड़ने का फैसला किया है। 

विदेश मंत्री बिमला राय पौडयाल को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के एक उच्च-स्तरीय सत्र में हिस्सा लेने के लिए जिनेवा रवाना होने से कुछ घंटे पहले, प्रधानमंत्री प्रचंड ने उन्हें यात्रा रद्द करने को कहा। नेपाल के मीडिया की खबरों के अनुसार, प्रचंड के नेतृत्व वाली सीपीएन-माओवादी सेंटर सहित आठ राजनीतिक दलों ने राष्ट्रपति पद चुनाव के दौरान नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामचंद्र पौडयाल को समर्थन देने का निर्णय लिया है। 

Also Read: 

'पैसा' लाएगा चीन और पाकिस्तान की दोस्ती में दरार! विशेषज्ञों ने बताया कैसे ड्रैगन के जाल में फंस चुका है पाक

'पुतिन गलतफहमी में न रहें कि वो यूक्रेन को हरा देंगे, अमेरिकी खुफिया एजेंसी के डायरेक्टर की दो टूक

अफगानिस्तान में अब' डुप्लीकेट' तालिबान का खौफ, जनता को लूट रहे 'नकली आतंकवादी'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement