Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

North Korea: उत्तर कोरिया ने एक हफ्ते पांचवी बार किया बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण, पड़ोसी देशों की बढ़ी चिंता

North Korea: दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिकी सेनाओं ने शनिवार को कहा कि उन्होंने उत्तर कोरिया के दो मिसाइल परीक्षणों का पता लगाया है। दक्षिण कोरिया तथा जापान की सेनाओं के अनुसार, मिसाइलों ने कोरियाई प्रायद्वीप तथा जापान के बीच समुद्र में गिरने से पहले करीब 350-400 किलोमीटर की दूरी तय की।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: October 04, 2022 7:57 IST
North Korea missile test- India TV Hindi
Image Source : FILE North Korea missile test

North Korea: अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास से बौखलाया हुआ उत्तर कोरिया अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने में जुटा हुआ है। वह लगातार मिसाइलों के परीक्षण कर रहा है। उत्तर कोरिया ने पिछले 1 हफ्ते में लगातार पांचवी मिसाइल का परीक्षण किया है।  

मीडिया में आई जानकारी के अनुसार, उत्तर कोरिया ने मंगलवार को एकबार फिर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ आफ स्टाफ के अनुसार उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट से एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। मिसाइल लांच की रिपोर्ट आने के बाद जापानी सरकार ने नागरिकों को सुरक्षित जगह पर जाने के  लिए भी कहा। 

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त अभ्यास से नाराज

बता दें कि उत्तर कोरिया ने एक हफ्ते में इतने सारे टेस्ट अमेरिका और दक्षिण कोरिया द्वारा सैन्य अभ्यास के बाद किए हैं। उत्तर कोरियाई प्रमुख किम जोंग ने पहले ही दोनों देशों को यह अभ्यास न करने की चेतावनी दी थी। अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के बीच यह सैन्‍य अभ्‍यास हुआ था। इसमें नौसेना बलों के साथ त्रिपक्षीय पनडुब्बी रोधी अभ्यास किया गया था।

जापान की बढ़ी चिंता 

उत्‍तर कोरिया जब भी कोई मिसाइल टेस्‍ट करता है वो जापान और दक्षिण कोरिया के लिए चिंता का विषय बन जाता है। ज्यादातर इन मिसाइलों का निशाना जापान सागर होता है। इसी क्षेत्र में जापान और दक्षिण कोरिया ने अमेरिका के साथ पनडुब्बी सैन्य अभ्यास किया था। 

शानिवार को भी किया था मिसाइल का परीक्षण 

वहीं इससे पहले शनिवार को भी उत्तर कोरिया ने मिसाइल का परीक्षण किया था। उसके पड़ोसी देशों ने यह जानकारी दी। इस सप्ताह यह चौथी बार है जब उत्तर कोरिया ने हथियारों का परीक्षण किया है, जिसकी उसके विरोधियों ने कड़ी निंदा की है। 

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक यियोल ने उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रम की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि उत्तर कोरिया की परमाणु हथियारों की ‘‘सनक’’ उसके अपने लोगों की पीड़ा को बढ़ा रही है तथा उन्होंने ऐसे हथियारों के इस्तेमाल पर दक्षिण कोरिया तथा अमेरिकी सेनाओं की ओर से ‘‘अत्यधिक कड़ी प्रतिक्रिया’’ मिलने को लेकर आगाह किया। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement