Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पाकिस्तान ने IMF बेलआउट के लिए फिर मांगी चीन और सऊदी अरब से भीख, 11 अरब डॉलर की जरूरत

पाकिस्तान का कंगाली में आटा गीला हो चुका है। अब देश के लोगों की भूख मिटाने के लिए उसे भीख का ही सहारा रह गया है। पाकिस्तान ने फिर अपने दोस्त चीन और सऊदी अरब से नजरें इनायत करने की गुहार लगाई है। आइएमएफ बेलआउट के लिए पाक ने 11 अरब डॉलर मांगा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: September 29, 2023 14:19 IST
अनवार उल हक काकर, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री।- India TV Hindi
Image Source : AP अनवार उल हक काकर, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री।

अरबों डॉलर का कर्जा लेने के बाद भी पाकिस्तान के लोगों को भुखमरी से बचा पाना मुश्किल हो गया है। लिहाजा पाकिस्तान ने एक बार फिर अपने दोस्त चीन और सऊदी अरब से भीख मांगी है। नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने घरेलू और विदेशी मुद्रा भंडार के अंतर को पाटने की कोशिश में चीन और सऊदी अरब से 11 अरब अमेरिकी डॉलर देने की अपील की है।  ताकि देश में निर्वाचित सरकार के गठन तक आर्थिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का बेलआउट कार्यक्रम पटरी पर रहे।

एक मीडिया रिपोर्ट में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई है। पाकिस्तान ने कार्यवाहक सरकार के खुदरा, कृषि और रियल एस्टेट क्षेत्रों में कर दायरे को प्रभावी ढंग से विस्तारित करने और अवैध मुद्रा की आवाजाही के खिलाफ कार्रवाई जारी रखने के दबाव के बीच यह मांग की है। 'द डॉन' अखबार में प्रकाशित खबर में कहा गया है कि यह जानकारी इस्लामाबाद में बृहस्पतिवार को सीनेटर सलीम मांडवीवाला की अध्यक्षता में वित्त और राजस्व पर सीनेट की स्थायी समिति के समक्ष कार्यवाहक वित्त मंत्री शमशाद अख्तर द्वारा जारी एक विस्तृत नीति बयान का हिस्सा है।

उधार से पाकिस्तान चाह रहा पुनरुद्धार

अख्तर ने कहा कि सरकार मौजूदा समय में एक आर्थिक पुनरुद्धार योजना पर काम कर रही है, जिसे जल्द ही कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवार उल हक काकर के सामने पेश किया जाएगा और वित्त पर सीनेट की स्थायी समिति के साथ साझा किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि कार्यवाहक सरकार के पास व्यापक ढांचागत सुधार करने की सीमित गुंजाइश थी, लेकिन उन्होंने उन सुधारों को पूरा करने का वादा किया, जो 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर की ऋण किस्त का वितरण सुनिश्चित करने के लिए आईएमएफ के कार्यक्रम का हिस्सा थे। अख्तर ने बताया कि आईएमएफस से इस संबंध में वार्ता अक्टूबर के अंत में शुरू होगी। (भाषा)

यह भी पढ़ें

कनाडा और अमेरिका की दोस्ती पर भारी पड़ी भारत की कूटनीति, जानें पीएम मोदी के ब्रह्म फांस में फंसकर कैसे झुके ट्रूडो

पीएम मोदी की कूटनीति से टूट गए ट्रूडो, कनाडा के पीएम ने भारत को उभरती ताकत बता कर जताई घनिष्ठ संबंध बनाने की इच्छा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement