Friday, April 26, 2024
Advertisement

पाकिस्तान ISI के चीफ पहली बार हुए मीडिया से मुखातिब, पत्रकार की हत्या और इमरान खान से टशन को लेकर कही ये बड़ी बात

पाकिस्तान के ISI चीफ लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम और ISI के DG लेफ्टिनेंट जनरल बाबर इफ्तिखार ने प्रेस काफ्रेंस को संबोधित कर पत्रकार की हत्या के बारे में बात की। इसके आलावा पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की सेना के खिलाफ टकराव की वजह भी बताई।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: October 27, 2022 17:20 IST
पाकिस्तान के ISI चीफ लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम - India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान के ISI चीफ लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम

Highlights

  • पहली बार पाक ISI प्रमुख ने सीधे मीडिया को किया संबोधित
  • पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार जासूसी एजेंसी के प्रमुख ने मीडिया को संबोधित किया
  • ISI प्रमुख के साथ ISPR के DG भी रहे प्रेस कांफ्रेंस में शामिल

पाकिस्तान के इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम और ISI के DG लेफ्टिनेंट जनरल बाबर इफ्तिखार ने एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया। उन्होंने पत्रकार अरशद शरीफ की हत्या और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की सेना के खिलाफ टकराव की कहानी के साथ-साथ अन्य संबंधित विषयों के बारे में बात की। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के इतिहास में यह पहली बार है जब देश की जासूसी एजेंसी के प्रमुख ने सीधे मीडिया को संबोधित किया है।

केन्या में पत्रकार की हत्या को लेकर बोले ISI प्रमुख

प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में जनरल इफ्तिखार ने कहा कि सम्मेलन का उद्देश्य केन्या में पत्रकार की हत्या और उसके आसपास की परिस्थितियों पर प्रकाश डालना था। उन्होंने कहा कि यह प्रेस कॉन्फ्रेंस तथ्यों को पेश करने के संदर्भ में आयोजित की जा रही है ताकि 'तथ्यों, कल्पना और राय में अंतर किया जा सके।' उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को प्रेस कॉन्फ्रेंस की संवेदनशीलता के बारे में 'विशेष रूप से सूचित' किया गया था। जनरल इफ्तिखार ने आगे कहा कि अरशद शरीफ की लोकप्रियता एक खोजी पत्रकार होने पर आधारित थी और जब वह साइबर, जिसे खान ने अपनी सरकार को हटाने के लिए एक विदेशी साजिश के सबूत के रूप में बताया है वह सामने आए, तो उन्होंने इस मुद्दे पर कई कार्यक्रम आयोजित किए।

पत्रकार के मौत की क्या थी वजह हमें पता लगाना होगा -जनरल इफ्तिखार

DG ISPR ने कहा कि उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री के साथ कई बैठकें कीं और उनका साक्षात्कार लिया। "परिणामस्वरूप, यह कहा गया था कि उन्हें मीटिंग मिनट्स और साइफर दिखाया गया था।" उन्होंने कहा कि साइबर और अरशद शरीफ की मौत के पीछे के तथ्यों का पता लगाना होगा। साइबर के बारे में बात करते हुए, जनरल इफ्तिखार ने कहा कि सेना प्रमुख ने 11 मार्च को खान के साथ इस पर चर्चा की थी, जब बाद वाले ने इसे 'कोई बड़ी बात नहीं' करार दिया था।

सेना से घरेलू राजनीति में हस्तक्षेप की उम्मीद की जाती है -जनरल इफ्तिखार

डॉन न्यूज ने ISPR प्रमुख के हवाले से कहा कि इस समय, अरशद शरीफ और अन्य पत्रकारों को एक विशेष आख्यान खिलाया गया और दुनिया भर में पाकिस्तान और देश के संस्थानों को बदनाम करने का प्रयास किया गया। "इस मीडिया ट्रायल में, ARY न्यूज ने सेना को निशाना बनाने और एक झूठे आख्यान को बढ़ावा देने में एक स्पिन डॉक्टर की भूमिका निभाई। NSC की बैठक को गलत संदर्भ में प्रस्तुत किया गया था।" जनरल इफ्तिखार ने कहा कि सेना से घरेलू राजनीति में हस्तक्षेप की उम्मीद की जाती है।

"तटस्थ और अराजनीतिक शब्द को गाली में बदल दिया गया था। इस सभी निराधार आख्यानों के लिए, सेना प्रमुख और संस्था ने संयम दिखाया और हमने अपने स्तर पर पूरी कोशिश की कि राजनेता अपने मुद्दों को हल करने के लिए एक साथ बैठें।" डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि शरीफ ने इस दौरान सेना के बारे में कड़ी टिप्पणी की, लेकिन उन्होंने कहा कि "हमारे मन में उनके बारे में कोई नकारात्मक भावना नहीं थी और अब हमारी ऐसी भावनाएं नहीं हैं।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement