Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दुनिया के सबसे पसंदीदा नेता बने पीएम मोदी, जानिए क्या है बाइडेन और मेलोनी का हाल

अप्रूवल रेटिंग के मामले में पीएम मोदी के बाद दूसरा नाम मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेज मैनुअल लोपेज का है जिनकी रेटिंग 66 फीसदी है। यानी दोनों नेताओं के बीच की पॉपुलरिटी का अंतर 10 फीसदी का है।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Subhash Kumar Updated on: December 08, 2023 21:57 IST
अप्रूवल रेटिंग में पीएम मोदी का जलवा। - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA अप्रूवल रेटिंग में पीएम मोदी का जलवा।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलहाल भारत के सबसे ज्यादा पॉपुलर लीडर हैं। विपक्ष या सत्ता पक्ष का भी कोई नेता पॉपुलरिटी में उन्हें टक्कर नहीं दे पाता। लेकिन भारत के अलावा अब पूरी दुनिया में भी पीएम मोदी ही सबसे ज्यादा पसंदीदा नेता हैं। मॉर्निंग कंसल्ट एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग फिलहाल 76 प्रतिशत है जो कि दुनिया के किसी भी अन्य नेता से काफी ज्यादा है। पीएम मोदी की पॉपुलरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अप्रूवल रेटिंग के मामले में उनके बाद दूसरा नाम मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रेडोर का है जिनकी रेटिंग 66 फीसदी है। यानी दोनों नेताओं के बीच की पॉपुलरिटी का अंतर 10 फीसदी का है। 

क्या है अप्रूवल रेटिंग में नेताओं का हाल?

मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से जारी की गई अप्रूवल रेटिंग की लिस्ट में पीएम मोदी को 76 फीसदी अप्रूवल मिला है। 18 फीसदी लोगों ने उन्हें निगेटिव वोट किया है तो वहीं, 6 फीसदी लोगों ने इस मुद्दे पर कोई राय नहीं दी है। दूसरे नंबर पर 66 फीसदी रेटिंग के साथ मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रेडोर हैं। तीसरे पर स्विटजरलैंड एलेन बर्सेट हैं 58 फीसदी रेटिंग मिली है। चौथे नंबर पर 49 फीसदी रेटिंग के साथ ब्राजील के राष्ट्रपति लुला डी सिल्वा हैं। वहीं पांचवें नंबर पर 47 फीसदी रेटिंग के साथ ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बानीज हैं।

क्या है बाइडेन और मेलोनी का हाल?

मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा जारी की गई अप्रूवल रेटिंग की लिस्ट में इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी छठे नंबर पर हैं। उन्हें 41 फीसदी अप्रूवल रेटिंग मिली है। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की रेटिंग 37 फीसदी है। वह इस लिस्ट में आठवें नंबर पर हैं। बता दें कि साल 2014 में भारत में लोकसभा चुनाव होने हैं। वहीं, 2024 के आखिर में ही अमेरिका में भी राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने की संभावना है। 

इस तरह से हुआ सर्वे

अप्रूवल रेटिंग के लिए ये ताजा सर्वे 29 नवंबर से 5 दिसंबर तक डाटा इकट्ठा कर के जारी किया गया है। अप्रूवल रेटिंग प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के मूविंग एवरेज पर आधारित होती है। इसमें हर देश अनुसार अलग-अलग सैंपल साइज होते हैं।

ये भी पढ़ें- इजरायल ने गाजा पर बरपाया सबसे बड़ा कहर, बीते 24 घंटे में हमास आतंकियों के 450 ठिकाने तबाह

ये भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच पुतिन ने कर दिया ये बड़ा ऐलान, कीव से लेकर अमेरिका और यूरोपीय देशों की उड़ी नींद

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement