Wednesday, July 10, 2024
Advertisement

'एक और जंग के लिए तैयार', एयरपोर्ट पर अटैक के बाद इजराइल ने हिजबुल्लाह को दी बड़ी चेतावनी

इजराइल ने हिजबुल्लाह को बड़ी चेतावनी दी है। अपने एयर कंट्रोल रूम पर हुए हिजबुल्लाह के हमले के बाद बौखलाए इजराइल ने इस आतंकी संगठन से जंग लड़ने की चेतावनी दे दी है।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 08, 2024 13:38 IST
इजराइल ने हिजबुल्लाह को दी बड़ी चेतावनी- India TV Hindi
Image Source : FILE इजराइल ने हिजबुल्लाह को दी बड़ी चेतावनी

Israel Hamas War: इजराइल ने आतंकी संगठन हिजबुल्लाह को एक खतरनाक चेतावनी दे डाली है। इजराइल ने हिजबुल्लाह को कहा है कि 'वे हिजबुल्लाह से लड़ने के लिए एक और जंग के लिए तैयार हैं'। हिजबुल्लाह ने इजराइल के एक एयरपोर्ट पर अटैक किया है, इसके बाद बौखलाए इजराइल ने हिजबुल्लाह को यह चेतावनी दी है। इजराइली सेना ने रविवार को कहा कि हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल में एक हवाई यातायात नियंत्रण अड्डे पर हमला किया है।

इजराइल गाजा में हमास के साथ जंग लड़ रहा ह। वहीं लेबनान में स्थि​त हिजबुल्लाह संगठन भी उत्तरी इजराइल पर लगातार हमले कर रहा है। हिजबुल्लाह को ईरान का समर्थन प्राप्त है। हिजबुल्लाह को इजराइल ने चेतावनी ऐसे समय पर दी है, जब अमेरिका मिडिल ईस्ट में जंग को समाप्त करने के लिए अपने स्तर पर लगातार प्रयास कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी मिडिल ईस्ट के दौरे पर हैं और वे इजराइल का दौरा भी करने के लिए तैयार हैं। 

जानिए क्या बोले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन?

उधर, कतर गए प्रमुख मध्यस्थ ब्लिंकन ने कतर में बातचीत के बाद संवाददाताओं से कहा, “यह एक ऐसा संघर्ष है जो आसानी से नया रूप ले सकता है। इससे और भी अधिक असुरक्षा और पीड़ा का वातावरण इस इलाके में बन सकता है।” इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच सीमा पार लड़ाई में लगातार बढ़ोतरी ने क्षेत्रीय संघर्ष को रोकने के लिए अमेरिकी प्रयास को जटिल बना दिया है।

इजरायली सेना ने रविवार को कहा कि हिजबुल्ला ने उत्तरी इजइरायल में एक हवाई यातायात नियंत्रण अड्डे पर हमला किया। इसके साथ ही इजराइली सेना ने ईरान समर्थित चरमपंथी समूह के साथ ‘एक और युद्ध’ शुरू होने की चेतावनी दी। लेबनान के साथ लगती सीमा पर लड़ाई ऐसे वक्त में बढ़ गई है, जब इजरायल गाजा में हमास चरमपंथियों से लोहा ले रहा है।

हिजबुल्लाह ने माउंट मेरोन एयरपोर्ट पर किया था हमला

इजरायली सेना ने बताया कि हिजबुल्ला ने शनिवार को माउंट मेरोन पर एक संवेदनशील हवाई यातायात नियंत्रण अड्डे पर हमला किया, लेकिन हवाई रक्षा प्रणालियों पर कोई असर नहीं पड़ा। उसने बताया कि कोई भी सैनिक घायल नहीं हुआ और सभी क्षतिग्रस्त चीजों की मरम्मत की जाएगी। गाजा में इजरायल के युद्ध के बीच यह हिजबुल्ला की ओर से सबसे गंभीर हमलों में से एक है।

हिजबुल्लाह ने लगाया ये आरोप

हिजबुल्ला ने अपने रॉकेट हमले को पिछले सप्ताह बेरूत में उसके गढ़ में एक शीर्ष हमास नेता की लक्षित हत्या की ‘प्रारंभिक प्रतिक्रिया’ बताया। ऐसा माना जाता है कि हमास नेता की हत्या इजरायल ने कराई।इजरायली सेना के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट कर्नल हर्जी हालेवी ने बताया कि हमास के सहयोगी हिजबुल्ला पर सैन्य दबाव बढ़ रहा है और या तो यह प्रभावी होगा या ‘हम एक और युद्ध की ओर बढ़ेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement