Friday, July 19, 2024
Advertisement

South Korea: फैक्टरी में आग के बाद दिखा भयानक मंजर, दमकल अधिकारियों ने बताई खौफनाक हकीकत

दक्षिण कोरिया स्थित एक फैक्टरी में आग लग जाने से 22 श्रमिकों की मौत हो गई है। मृतकों में ज्यादातर चीनी श्रमिक हैं। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक यियोल ने हादसे पर दुख जताया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 25, 2024 13:18 IST
South Korea factory fire- India TV Hindi
Image Source : AP South Korea factory fire

सियोल: दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल के पास एक फैक्टरी में आग लगने के बाद मंगलवार को हताहतों के लिए तलाश अभियान जारी है। इस हादसे में 22 लोगों की मौत हो गई है जिनमें से ज्यादातर चीनी प्रवासी श्रमिक हैं। सियोल के दक्षिणी क्षेत्र ह्वासियोंग शहर में जब सोमवार सुबह आग लगी तो उस समय फैक्टरी में 100 से अधिक लोग काम कर रहे थे। दमकल अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा कैमरों से मिली फुटेज में नजर आ रहा है कि जिस जगह पर लिथियम बैटरियों को रखा गया था वहां आग लगने के तुरंत बाद दूसरी मंजिल पर धुआं फैल गया। 

चीन के राजदूत जताया शोक 

दमकल कर्मियों ने फैक्टरी से एक के बाद एक 21 शव बरामद किए। उनमें से 18 चीनी नागरिक थे, दो दक्षिण कोरियाई नागरिक थे और एक लाओस का नागरिक था। एक मृतक की नागरिकता का पता लगाया जा रहा है। चीन के राजदूत जिंग हैमिंग ने सोमवार रात को फैक्टरी का दौरा किया और श्रमिकों की मौत पर शोक व्यक्त किया। अग्निशमन अधिकारियों के अनुसार पुलिस मृतकों और उनके रिश्तेदारों के डीएनए नमूने एकत्रित कर रही है। फैक्टरी का एक श्रमिक लापता है लेकिन उसका मोबाइल सिग्नल सोमवार दोपहर को इमारत में ही मिला। हादसे में आठ लोग घायल हो गए जिनमें से दो की हालत गंभीर है। 

South Korea fire

Image Source : AP
South Korea fire

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने किया फैक्टरी का दौरा

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक यियोल ने भी सोमवार को फैक्टरी का दौरा किया। उन्होंने श्रमिकों की मौत पर शोक जताया और अधिकारियों को बैटरी संबंधित आग लगने की घटनाओं से प्रभावी रूप से निपटने के लिए कदम उठाने का आदेश दिया। स्थानीय अग्निशमन अधिकारी किम जिन यंग ने टेलीविजन पर प्रसारित एक ब्रीफिंग में कहा कि मंगलवार 50 से अधिक अग्निशमन अधिकारी खोजी कुत्तों की मदद से हताहतों की तलाश में लग गए। उन्होंने कहा कि कुछ अवशेष मिले हैं लेकिन तत्काल यह पता नहीं चल पाया है कि यह लापता व्यक्ति का अवशेष है या नहीं। किम जिन यंग ने कहा कि अग्निशमन अधकारियों, पुलिस अधिकारियों एवं अन्य विशेषज्ञों का एक भिन्न दल पता लगाएगा कि दरअसल आग कैसी लगी। (एपी)

यह भी पढ़ें: 

अमेरिका में भारतीय की गोली मारकर हत्या, पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार तो किया; लेकिन...

NASA ने स्पेस पर चहलकदमी की योजना को किया रद्द, अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कहा...

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement