Saturday, July 13, 2024
Advertisement

NASA ने स्पेस पर चहलकदमी की योजना को किया रद्द, अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कहा...

स्पेससूट से पानी का रिसाव होने के बाद अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर स्पेसवॉक निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नहीं हो सका। नासा ने अंतरिक्ष में चहलकदमी की योजना रद्द कर दी है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 25, 2024 11:14 IST
अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर स्पेसवॉक- India TV Hindi
Image Source : NASA अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर स्पेसवॉक

वाशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन’ (NASA) ने एक अंतरिक्ष यात्री के ‘स्पेससूट’ से पानी के रिसाव के बाद ‘अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन’ पर अंतरिक्ष में चहलकदमी की योजना रद्द कर दी है। ‘स्पेससूट’ अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा पहना जाने वाला विशेष परिधान होता है। अंतरिक्ष यात्रियों ट्रेसी डायसन और माइक बैरेट ने अंतरिक्ष स्टेशन के ‘एयरलॉक’ के ‘हैच’ को खोला तभी डायसन ने अपने ‘स्पेससूट’ की शीतलन प्रणाली से पानी के रिसाव की सूचना दी जिसके बाद अंतरिक्ष पर चलहकदमी की योजना रद्द कर दी गई। बैरेट ने कहा, "यहां अब हर जगह पानी है।" 

नासा ने क्या कहा 

नासा ने बताया कि दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को कोई खतरा नहीं है। इन अंतरिक्ष यात्रियों को खराब हो चुके एक संचार बॉक्स को हटाना था तथा अंतरिक्ष में घूमती प्रयोगशाला के बाहर से सूक्ष्म जीवों के नमूने एकत्र करने थे। इस महीने की शुरुआत में भी एक अन्य अंतरिक्ष यात्री को ‘‘स्पेससूट में असुविधा’’ होने के बाद अंतरिक्ष में चहलकदमी के कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया था। 

खास होता है स्पेससूट

बता दे कि, अंतरिक्ष यात्री जिस ‘स्पेससूट’ को पहनते हैं वो बेहद खास होता है। 'स्पेससूट' सूर्य की हानिकारक किरणों के साथ-साथ अंतरिक्ष के वातावरण से भी एस्ट्रॉनॉट्स को सुरक्षा प्रदान करता है। यह सूट एक तरह से अपने आप में एक छोटी स्पेसशिप का काम करता है। 'स्पेससूट' में लगा बैकपैक एस्ट्रोनॉट को ऑक्सीजन गैस प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें पीने के पानी की व्यवस्था, साथ ही इन्बिल्ट टॉयलेट की व्यवस्था भी होती है। 

यह भी पढ़ें:

हेलीकॉप्टर से आसमान में लाखों मच्छर छोड़ रहा यह देश, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

VIDEO: 5 साल जेल में रहने के बाद आजाद हुए जुलियन असांजे, विकिलीक्स ने ट्वीट कर जताई खुशी, लिखा...

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement