Saturday, July 13, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया के सैनिकों ने फिर की हिमाकत, भड़के दक्षिण कोरियाई जवानों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग

दक्षिण कोरिया ने एक बार फिर उत्तर कोरिया के सौनिकों पर फायरिंग की है। दक्षिण कोरिया की तरफ से कहा गया है कि गोलीबारी चेतावनी के तौर पर की गई है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 18, 2024 11:32 IST
North Korean soldiers- India TV Hindi
Image Source : FILE AP North Korean soldiers

सियोल: उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। उत्तर कोरिया की तरफ से लगातार दक्षिण कोरिया को परेशान करने वाली हरकतें की जाती रही हैं। हाल ही में उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के प्रांतों में कचरों से भरे गुब्बारे भी गिराए गए थे। अब खबर है कि दक्षिण कोरियाई सैनिकों ने उत्तर कोरिया के जवानों पर गोलियां चलाई हैं। जानकारी के मुताबिक दक्षिण कोरियाई सैनिकों ने उत्तर कोरिया के जवानों पर जमीनी सीमा पार किए जाने के बाद चेतावनी के तौर पर गोलियां चलाई हैं। 

पीछे हटे उत्तर कोरिया के सैनिक

दक्षिण कोरिया की सेना ने जानकारी देते हुए बताया कि इस महीने में घुसपैठ की यह दूसरी घटना है। दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि लगभग 20 से 30 उत्तर कोरियाई सैनिक सीमा के उत्तरी छोर पर किसी तरह के निर्माण कार्य में जुटे हुए थे। उन्होंने सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर दोनों देशों को अलग करने वाली सैन्य सीमा को पार कर लिया। सेना ने बताया कि दक्षिण कोरिया के सैनिकों ने पहले उन्हें आगाह किया और फिर चेतावनी के तौर पर गोलियां चलाईं जिसके बाद उत्तर कोरियाई सैनिक पीछे हट गए।

पहले भी हो चुकी है गोलीबारी 

दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि इसके बाद दक्षिण कोरिया की सेना ने कोई संदिग्ध गतिविधि नहीं देखी। इससे पहले, इसी माह की 11 तारीख को भी उत्तर कोरियाई सैनिकों के एक अन्य समूह ने सीमा को पार किया था और उस समय भी दक्षिण कोरियाई जवानों ने चेतावनी के तौर पर गोलियां चलाकर उन्हें पीछे हटने को मजबूर किया था। 

उत्तर कोरियाई सैनिकों ने नहीं दिया जवाब 

दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि मंगलवार की यह घटना बॉर्डर क्षेत्र में हुई है। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात पर विश्वास नहीं हो रहा कि उत्तर कोरियाई सैनिकों ने पहले जानबूझकर सीमा पार की और उन्होंने जवाबी गोलीबारी तक नहीं की। दक्षिण कोरिया की सेना ने बताया कि उत्तर कोरिया के सीमावर्ती क्षेत्रों में निर्माण गतिविधियों में तेजी आई है। इन क्षेत्रों में टैंक रोधी अवरोधक स्थापित करना, सड़कों को सुदृढ़ बनाना और बारूदी सुरंगें बनाने जैसी गतिविधियां देखी जा रही हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें:

निखिल गुप्ता ने अमेरिकी कोर्ट में खुद को बताया निर्दोष, पन्नू की हत्या की साजिश रचने और सुपारी देने का है आरोप

24 साल में पहली बार उत्तर कोरिया की यात्रा पर जाएंगे व्लादिमीर पुतिन, यहां समझें यात्रा के मायने

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement