Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इजराइल हमास की जंग में बिगड़ सकते हैं मिडिल ईस्ट के हालात, आक्रामक हुआ अमेरिका, 900 सैनिक तैनात

इजराइल हमास की जंग में अब अमेरिका भी आक्रामक हो गया है। इस जंग की विभीषिका को देखते हुए अमेरिका ने पश्चिम एशिया में 900 सैनिकों की तैनाती कर दी है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 27, 2023 12:14 IST
गाजा में इजरायल के...- India TV Hindi
Image Source : एपी गाजा में इजरायल के एयरस्ट्राइक के बाद उठता धुआँ

Israel Hamas War: इजराइल और हमास की जंग और खतरनाक होती जा रही है। इजराइल लगातार बमबारी कर रहा है और गाजा में हमास के ठिकानों की कमर तोड़ी जा रही है। कल गुरुवार को इजराइल ने थोड़ी देर के लिए जमीनी हमला भी किया। इजराइल के टैंक और सेना गाजा में तबाही मचाकर वापस बॉर्डर पर लौट आए। इसी बीच यह माना जा रहा है कि मिडिल ईस्ट के हालात इस ताजा जंग के मद्देनजर और बिगड़ सकते हैं। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इजराइल हमास की जंग के बीच अमेरिका द्वारा 900 सैनिकों की पश्चिम एशिया में तैनाती की जा रही है। 

इस संबंध में पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा कि सैनिकों के साथ ही एयर डिफेंस के लिए फोर्ट ब्लिस टेक्सास से थाड सिस्टम (टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस बैटरी), फोर्ट सिल ओकलाहामा से पैट्रियट बैट्रीज और फोर्ट लिबर्टी, नॉर्थ कैरोलिना से पैट्रियट और अवेंजर्स बैट्रीज की ब्रिगेड भी तैनात की जा रही है। पैट राइडर ने हालांकि इस बात का खुलासा नहीं किया कि अमेरिकी सैनिकों की पश्चिम एशिया में किस जगह तैनाती की जाएगी, लेकिन उन्होंने साफ किया कि ये सैनिक इजराइल नहीं भेजे गए हैं बल्कि पश्चिम एशिया में पहले से मौजूद अमेरिकी सेना की सुरक्षा को मजबूत करने के लिहाज से इन सैनिकों की तैनाती हो रही है। 

9 दिन में अमेरिका पर 16 बार हुए हमले

पेंटागन अधिकारी ने बताया कि 17 अक्तूबर से 26 अक्तूबर के बीच अमेरिका और इसके सहयोगी बलों पर कम से कम 12 बार इराक से, चार बार सीरिया से हमले हुए हैं। इनमें ड्रोन और रॉकेट हमले शामिल हैं। 

पेंटागन की तरफ से ये भी कहा गया कि अमेरिका, इजराइल को दो आयरन डोम सिस्टम उपलब्ध कराने की तैयारी कर रहा है। ताकि इजराइल की सुरक्षा क्षमता को बढ़ाया जा सके। बता दें कि पेंटागन ने हाल ही में करीब दो हजार अमेरिकी सैनिकों को पश्चिम एशिया में तैनात करने की तैयारी की हुई है।

इजराइल की ताजा एयर सट्राइक में 50 बंधकों की मौत

गौरतलब है कि गाजा पर इजरायल की सैन्य कार्रवाई के बीच हमास ने दावा किया है कि इजरायल की ओर से किए गए एयरस्ट्राइक में 50 बंधकों की मौत हो गई है। यह दावा हमास की सैन्य शाखा अल-कसम ब्रिगेड की ओर से किया गया है। अल-कसम ने अपने टेलीग्राम चैनल पर कहा कि गाजा इलाके पर इजरायल की बमबारी में अब तक गाजा पट्टी में करीब 50 इजरायली बंधकों की मौत हो चुकी है। हालांकि अल-कसम की ओर से बंधकों की मौत को लेकर और ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement