Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया का नया प्लान क्या है? किम जोंग की बहन ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया को धमकाया, कही ये बात

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा कि वह बहुत जल्द कठोर कदम उठाने के लिए तैयार हैं।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: March 07, 2023 18:55 IST
North Korea- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@WUNFIF किम जोंग उन के साथ उनकी बहन किम यो जोंग

सियोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने मंगलवार को चेतावनी दी है कि उनका देश अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ बहुत जल्द कठोर कदम उठाने के लिए तैयार है। यह बयान ऐसे समय में आया है, जब एक दिन पहले ही अमेरिका ने दक्षिण कोरियाई युद्धक विमानों के साथ संयुक्त अभ्यास के तहत कोरियाई प्रायद्वीप पर परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बी-52 बमवर्षक विमान उड़ाया था। 

सोमवार को बी-52 बमवर्षक के साथ अभ्यास हाल के महीनों में मित्र देशों के बीच अभ्यास की श्रृंखला में नया था। दोनों देशों की सेनाएं भी इस महीने के अंत में अपने सबसे बड़े क्षेत्र अभ्यास को फिर से शुरू करने की तैयारी कर रही हैं। किम यो जोंग ने अपने बयान में किसी भी नियोजित कार्रवाई के बारे में विस्तार से नहीं बताया, लेकिन उत्तर कोरिया ने अमेरिका-दक्षिण कोरियाई सैन्य अभ्यास के जवाब में अक्सर मिसाइलों का परीक्षण किया है क्योंकि वह उन्हें एक आक्रमण पूर्वाभ्यास के रूप में देखता है।

दक्षिण कोरियाई सेना के कदमों पर हमारी नजर: किम यो जोंग

सरकारी मीडिया के अनुसार, किम यो जोंग ने एक बयान में कहा, 'हमारी नजरें अमेरिकी बलों और कठपुतली की तरह काम करने वाली दक्षिण कोरियाई सेना द्वारा बेचैनी में उठाए जाने वाले सैन्य कदमों पर लगातार बनी हुई हैं और हम अपनी समझ के अनुसार किसी भी समय सही, तेज और बहुत उग्र कदम उठाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।'

उन्होंने कहा, 'दिखावे वाली सैन्य चालें और अमेरिका और दक्षिण कोरिया द्वारा सभी प्रकार की बयानबाजी, जो इतनी उग्र हैं कि उनकी अनदेखी नहीं की जा सकती। यह उनसे निपटने के लिए कुछ करने के लिए मजबूर करती हैं।'

सोमवार के प्रशिक्षण के बाद, दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि बी-52 की तैनाती ने उत्तर कोरिया की आक्रामकता को रोकने के लिए सहयोगियों की निर्णायक क्षमता का प्रदर्शन किया। अमेरिका ने इस साल की शुरुआत में कई बार अमेरिकी बी-1बी बमवर्षक या कई बी-1बी को प्रायद्वीप में तैनात किया है। 

पिछले महीने, अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु खतरों पर अपनी प्रतिक्रिया तेज करने के उद्देश्य से वाशिंगटन में एक अभ्यास आयोजित किया था। (इनपुट:भाषा)

यह भी पढ़ें-

अतीक की बहन को सता रहा एनकाउंटर का डर! कहा- मंत्री ने उधार लिए 5 करोड़ रुपए लेकिन फोन नहीं उठा रहे

अतीक के 2 बेटों में से एक की हत्या हो जाएगी, आप देख लेना... रामगोपाल यादव का बड़ा दावा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement