Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने दिवाली के मौके पर जलाए दीप, कहा- आस्था महत्वपूर्ण है

ब्रिटेन के कैबिनेट मंत्री ऋषि सुनक ने दिवाली के मौके पर लंदन में अपने आवास 11, डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर रंगोली से सजावट की और दरवाजे पर 4 दीप जलाए। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 13, 2020 16:59 IST
Rishi Sunak, Rishi Sunak Diwali, Rishi Sunak Britain, Rishi Sunak Hindu, Rishi Sunak Hindu Minister- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारतीय मूल के 40 वर्षीय वित्त मंत्री ऋषि सुनक की शादी इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की पुत्री अक्षता मूर्ति से हुई है।

लंदन: ब्रिटेन के कैबिनेट मंत्री ऋषि सुनक ने दिवाली के मौके पर लंदन में अपने आवास 11, डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर रंगोली से सजावट की और दरवाजे पर 4 दीप जलाए। भारतीय मूल के 40 वर्षीय वित्त मंत्री सुनक की शादी इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की पुत्री अक्षता मूर्ति से हुई है। सुनक वर्षों से ‘हिंदू होने पर गौरवान्वित’ होने की बात करते रहे हैं। गुरुवार की रात का उनका यह कदम डाउनिंग स्ट्रीट के लिए पहला अवसर है। उल्लेखनीय है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री हर साल डाउनिंग स्ट्रीट में दिवाली पर कार्यक्रम आयोजित करते हैं और लंदन के स्वामीनारायण मंदिर में अन्नकूट का आयोजन होता है।

‘कुछ हफ्तों में हम इससे उबर जाएंगे’

सुनक का दिवाली संदेश ब्रिटिश हिंदुओं के लिए यह था कि वे लॉकडाउन नियमों का पालन करें और मित्रों और परिवारों से मिलने की परंपरा से परहेज करें। सुनक ने कहा, ‘मुझे पता है कि एक दूसरे से नहीं मिल पाना कितना मुश्किल है। कुछ और हफ़्तों की बात है और हम इससे उबर रहे हैं। उसके बाद काफी बेहतर होने जा रहा है। उसके बाद हमें खुश होने के लिए काफी समय मिलेगा, लेकिन अभी सभी को सुरक्षित रखने के लिए, नियमों का पालन जरूरी है। दिवाली को अज्ञान पर ज्ञान की, बुराई पर अच्छाई की और अंधकार पर प्रकाश की आध्यात्मिक जीत का प्रतीक माना जाता है।’ बता दें कि दिवाली इस साल शनिवार को मनायी जाएगी।


‘मैं अपने बच्चों के साथ पूजा करता हूं’
कोरोना वायरस के कारण इंग्लैंड में लॉकडाउन और ब्रिटेन के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग प्रतिबंधों के बीच मंदिरों और गुरुद्वारों में इस साल डिजिटल समारोह पर जोर दिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह पहली बार है जब किसी भारतीय मूल के मंत्री ने डाउनिंग स्ट्रीट पर दिवाली के दिये जलाए हों। सुनक ने बीबीसी को बताया, ‘आस्था मेरे लिए महत्वपूर्ण है, मैं एक हिंदू हूं, मैं अपने बच्चों के साथ पूजा करता हूं, जब भी मौका मिलता है, मैं मंदिर जाता हूं।’ 

‘प्रेम का बंधन हमेशा बना रहने वाला है’
उन्होंने लॉकडाउन के संदर्भ में कहा, ‘हिंदू के रूप में हमारे लिए दिवाली विशेष है और इस वर्ष कठिन स्थिति है। लेकिन हमारे पास ज़ूम है, हमारे पास फोन है, प्रेम का बंधन हमेशा बना रहने वाला है। और यह 3 दिसंबर को भी होगा।’ इंग्लैंड का मौजूदा सख्त लॉकडाउन 2 दिसंबर को समाप्त होगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement