Friday, May 17, 2024
Advertisement

ब्रिटेन की सरकार COVID 19 वैक्सीन की नौ करोड़ खुराक खरीदेगी, दवा कंपनियों से किया एग्रीमेंट

ब्रिटेन ने कहा है कि फाइजर और अन्य दवा कंपनियों द्वारा कोरोना वायरस के इलाज के लिए परीक्षण के दौर से गुजर रहे टीकों की नौ करोड़ खुराक खरीदने के संबंध में उसने एक समझौते पर दस्तखत किये हैं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: July 20, 2020 17:37 IST
ब्रिटेन ने Coronavirus वैक्सीन की नौ करोड़ खुराक खरीदने के लिए किया एग्रीमेंट- India TV Hindi
Image Source : FILE ब्रिटेन ने Coronavirus वैक्सीन की नौ करोड़ खुराक खरीदने के लिए किया एग्रीमेंट

लंदन: ब्रिटेन ने कहा है कि फाइजर और अन्य दवा कंपनियों द्वारा कोरोना वायरस के इलाज के लिए परीक्षण के दौर से गुजर रहे टीकों की नौ करोड़ खुराक खरीदने के संबंध में उसने एक समझौते पर दस्तखत किये हैं। ब्रिटेन सरकार ने एक बयान में सोमवार को कहा कि वलनेवा के अलावा फाइजर और बायोएनटेक द्वारा विकसित किए जा रहे टीकों तक पहुंच हासिल करने के लिए उसने करार किया है। इन टीकों को लेकर फिलहाल परीक्षण चल रहे हैं। 

ब्रिटेन ने पूर्व में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षण किए जा रहे टीके की 10 करोड़ खुराक हासिल करने के लिए एस्ट्राजेनेका से समझौता किया था। इस परीक्षण के परिणाम की जल्द ही घोषणा की जाएगी। सरकार ने तीन अलग-अलग टीकों में निवेश किए जाने का हवाला देते हुए कहा, ‘‘इससे लाखों लोगों को टीके की सुविधा मिल सकेगी ।’’ 

फिलहाल, यह स्पष्ट नहीं है कि कोरोना वायरस के उपचार में ये टीके कारगर हैं या नहीं । ब्रिटेन और कई अमीर देश टीका बनने की स्थिति में इसे हासिल करने के लिए पहले से निवेश कर रहे हैं । आम तौर पर टीका विकसित करने में वर्षों लग जाते हैं और फिलहाल दुनिया भर में एक दर्जन से ज्यादा टीके परीक्षण की आरंभिक अवस्था में हैं । 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement