1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. हज करने के लिए कोरोना वैक्सीन का टीका जरूरी, सऊदी अरब का फरमान

हज करने के लिए कोरोना वैक्सीन का टीका जरूरी, सऊदी अरब का फरमान

सामान्य हालात में सालभर में भारत से 2 लाख लोगों को हज यात्रा का परमिट मिलता है जो दुनियाभर में सबसे ज्यादा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 03, 2021 15:41 IST
सऊदी अरब ने हज...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सऊदी अरब ने हज यात्रियों के लिए कोरोना वैक्सीन का टीका जरूरी कर दिया है

नई दिल्ली। सऊदी अरब ने अपने यहां हज के लिए आने वाले सभी तीर्थ यात्रियों के लिए कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाना जरूरी कर दिया है। सऊदी अरब के समाचार पत्र Okaz की रिपोर्ट के अनुसार सऊदी में हज आने वाले सभी यात्रियों को वैक्सीन जरूरी है और यह हज यात्रा का परमिट प्राप्त करने के लिए एक मुख्य शर्त है। रिपोर्ट के अनुसार बिना वैक्सीन के किसी को भी इस साल हज करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

इतना ही नहीं, सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्री के बताया है कि हज के दौरान ड्यूटी पर तैनात सभी स्वास्थ्यकर्मियों को भी पहले से कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाना पड़ेगा क्योंकि स्वास्थ्यकर्मी हज पर आने वाले तीर्थ यात्रियों को मेडिकल सुविदा उपलब्ध कराएंगे। सऊदी अरब की तरफ से यह भी कहा गया है जो लोग कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सिनेशन पूरा कर चुके होंगे उन्हें क्वारंटाइन नहीं किया जाएगा। 

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं ऐसे में सावधानी के तौर पर सऊदी अरब ने हज यात्रियों के लिए वैक्सीन जरूरी की है। पिछले साल जब दुनियाभर में कोरोना वायरस की शुरुआत हुई थी तो सऊदी अरब ने सीमित संख्या में हज यात्रियों की अनुमती दी थी। सामान्य हालात में सालभर में भारत से 2 लाख लोगों को हज यात्रा का परमिट मिलता है जो दुनियाभर में सबसे ज्यादा है।  

सऊदी अरब में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़े हैं, अबतक सऊदी अरब में कुल मिलाकर 3.78 लाख से ज्यादा कोरोना केस आ चुके हैं और 6500 से ज्यादा लोगों की जान गई है। हालांकि अब सऊदी अरब में कोरोना वायरस काफी हद तक काबू में है और सिर्फ 2500 के करीब एक्टिव मामले बचे हैं। 

यह भी पढ़ें: 

अनुराग और तापसी के बचाव में आए महाराष्ट्र के मंत्री, कहा-जो मोदी सरकार के खिलाफ बोलेगा उसपर कार्रवाई होगी

राहुल गांधी को RSS को समझने में बहुत समय लगेगा: जावड़ेकर

अरविंद केजरीवाल ने कहा: एमसीडी का मतलब हो गया 'मोस्ट करप्ट डिपार्टमेंट'

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लगवाया टीका, सेना के RR अस्पताल जाकर ली वैक्सीन

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X