Thursday, April 18, 2024
Advertisement

पोप ने क्रिसमस पर दिया संदेश, इशारों में ‘शरणार्थियों’ का स्वागत करने की बात कही

सर्वोच्च कैथलिक ईसाई धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने अपने कार्यकाल का पांचवां क्रिसमस मध्यरात्रि का जश्न मनाया...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 25, 2017 17:09 IST
Pope Francis | AP Photo- India TV Hindi
Pope Francis | AP Photo

वेटिकन सिटी: सर्वोच्च कैथलिक ईसाई धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने अपने कार्यकाल का पांचवां क्रिसमस मध्यरात्रि का जश्न मनाया। इस मौके पर उन्होंने अपने संदेश में लोगों से इशारों में शरणार्थयों का स्वागत करने की बात कही। पोप ने ईसा मसीह के अभिभावकों जोसेफ और मैरी की बाइबिल में लिखी कहानी पर प्रकाश डालते हुए दूसरी जगहों से आने वाले लोगों का स्वागत करने के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने बताया कि ईसा के माता-पिता को बेथलहम में जगह नहीं मिली थी तो एक बेहद गरीब आदमी ने उन्हें पनाह दी थी।

पोप ने रविवार रात अपने संदेश में कहा कि जीसस क्राइस्ट के अभिभावकों को बेथलहम में कोई स्थान नहीं मिला था। एक बेहद गरीब व्यक्ति ने उन्हें पनाह दी थी। उन्होंने कहा कि ईसाई धर्म इस बात की अपेक्षा करता है कि विदेशियों का स्वागत किया जाना चाहिए। भारी सुरक्षा के बीच आयोजित मास में कैथलिक श्रद्धालुओं ने यीशु के जन्म को याद किया। इस वर्ष कार्यक्रम को मध्यरात्रि पर नहीं बल्कि रात 9.30 बजे ही शुरू कर दिया गया। पोप ने सेंट पीटर्स बेसिलिका (गिरिजाघर) के अंदर लगभग 10,000 लोगों के बीच अपना संदेश दिया जबकि हजारों लोगों ने बेसिलिका के बाहर प्रार्थनाएं कीं।

हाल के दिनों में अपने-अपने देशों से उजड़ने वाले शरणार्थियों की मदद के लिए पोप फ्रांसिस मजबूती से आवाज उठाते रहे हैं और अपने संदेश में उन्होंने फिर से इसकी जरूरत को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि 'हमारी नागरिकता का दस्तावेज ईश्वर की तरफ से आता है, इसलिए आव्रजकों का सम्मान इसाईयत का अभिन्न अंग है।' उन्होंने कहा कि इंसानों की तस्करी करने वाले ऐसे जालिम हैं जिनके हाथ इंसानों के खून से रंगे हुए हैं। पोप फ्रांसिस सोमवार को सेंट पीटर्स बेसिलिका से देश व दुनिया को अपनी पारंपरिक क्रिसमस डे ब्लेसिंग्स देंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement