1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. पुतिन ने कहा, सभी क्षेत्रों में BRICS देशों के साथ सहयोग जारी रखने को तैयार है रूस

पुतिन ने कहा, सभी क्षेत्रों में BRICS देशों के साथ सहयोग जारी रखने को तैयार है रूस

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस सभी क्षेत्रों में ब्रिक्स समूह में अपने सहयोगियों के साथ सहयोग जारी रखने के लिए तैयार है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 09, 2021 21:27 IST
Vladimir Putin, Vladimir Putin Russia, Vladimir Putin BRICS, Vladimir Putin Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : AP रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि मॉस्को BRICS समूह में अपने सहयोगियों के साथ सहयोग जारी रखने के लिए तैयार है।

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि मॉस्को BRICS समूह में अपने सहयोगियों के साथ सभी क्षेत्रों में सहयोग जारी रखने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि निरंतरता, एकजुटता और आम सहमति के लिए सहयोग को मजबूत करना ऐसा लक्ष्य है जिसे प्राप्त करने के लिए समूचा अंतरराष्ट्रीय समुदाय प्रयास कर रहा है। पुतिन ने कहा कि 5 ब्रिक्स सदस्य इस लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण एवं उल्लेखनीय भूमिका निभाते हैं।

समाचार एजेंसी तास के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को वीडियो लिंक के माध्यम से संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा कि भारत ने बैठक के लिए और पूरे वर्ष के लिए जो विषय चुना है, वह है ‘निरंतरता, एकजुटता और आम सहमति के लिए सहयोग को मजबूत करना’ जो काफी प्रासंगिक है। रूसी राष्ट्रपति ने कहा, ‘वास्तव में, यह वह लक्ष्य है जिसे प्राप्त करने के लिए पूरा अंतरराष्ट्रीय समुदाय प्रयास कर रहा है और 5 ब्रिक्स सदस्य इस लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण एवं उल्लेखनीय भूमिका निभाते हैं।’

पुतिन ने कहा कि रूस सभी क्षेत्रों में ब्रिक्स समूह में अपने सहयोगियों के साथ सहयोग जारी रखने के लिए तैयार है। पुतिन ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि आज हमारा काम सार्थक और फलदायी होगा तथा मैं एक बार फिर यह बताना चाहूंगा कि रूस सभी क्षेत्रों में ब्रिक्स के सभी सदस्यों के साथ घनिष्ठ सहयोग जारी रखने को तैयार है।’ BRICS (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) देश हर साल शिखर सम्मेलन आयोजित करते हैं और बारी-बारी से इसकी अध्यक्षता करते हैं। भारत इस साल के लिए ब्रिक्स का अध्यक्ष है।

शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी चिनपिंग, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने भी भाग लिया। इस वर्ष शिखर सम्मेलन ऐसे समय हुआ है जब ब्रिक्स अपनी 15वीं वर्षगांठ मना रहा है। यह दूसरी बार है जब प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की। इससे पहले, उन्होंने 2016 में गोवा शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की थी। चीन अगले साल ब्रिक्स के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेगा और 2022 में ब्लॉक के 14वें शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

Click Mania
Modi Us Visit 2021