Thursday, March 28, 2024
Advertisement

रूस ने कहा, काला सागर की घटना में अमेरिकी विमान भी शामिल था

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि पिछले हफ्ते काला सागर की घटना के दौरान ब्रिटेन के विध्वंसक पोत के साथ अमेरिका का निगरानी विमान भी काम कर रहा था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 30, 2021 17:41 IST
Vladimir Putin, Vladimir Putin United States aircraft, Vladimir Putin US aircraft Black Sea- India TV Hindi
Image Source : AP FILE रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि पिछले हफ्ते काला सागर की घटना के दौरान ब्रिटिश पोत के साथ अमेरिका का विमान भी काम कर रहा था।

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि पिछले हफ्ते काला सागर की घटना के दौरान ब्रिटेन के विध्वंसक पोत के साथ अमेरिका का निगरानी विमान भी काम कर रहा था। पुतिन ने कहा कि शायद अमेरिकी विमान रूसी सेना की तरफ से ब्रिटिश पोत को मिलने वाली प्रतिक्रिया पर नजर रखने के लिए तैनात किया गया था। रूस ने कहा कि इसके एक पोत ने चेतावनी गोलीबारी की और पिछले बुधवार को ब्रिटेन के विध्वंसक पोत डिफेंडर के रास्ते में उसके युद्धक विमानों ने बम गिराए ताकि क्रीमिया प्रायद्वीप के नजदीक से वह पोत बाहर निकल जाए।

ब्रिटेन ने ऐसी किसी भी घटना से किया इनकार

वहीं, ब्रिटेन ने इस तरह की किसी भी घटना से साफ इनकार किया है और कहा है कि उसके पोत पर गोलीबारी नहीं हुई और वह यूक्रेन की जल सीमा में था। पुतिन ने बुधवार को लंबे लाइव कॉल-इन शो में कहा कि अमेरिकी विमान का मिशन संभवत: ब्रिटिश विध्वंसक पोत को रूसी सेना की तरफ से मिलने वाली प्रतिक्रिया पर नजर रखना था। उन्होंने कहा कि मॉस्को को अमेरिका की मंशा का पता है और संवेदनशील आंकड़ों का खुलासा करने से बचने के लिए उसी तरह से जवाब दिया गया।

‘आगे पोतों को निशाना भी बनाया जा सकता है’
ब्रिटेन ने पिछले बुधवार की घटना के बारे में कहा कि उसका पोत डिफेंडर अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त यात्रा मार्ग से नियमित परिचालन पर था और क्रीमिया के नजदीक यूक्रेन की जल सीमा में था। दुनिया के अधिकतर देशों की तरह ब्रिटेन भी क्रीमिया को यूक्रेन का हिस्सा मानता है जबकि रूस ने इस प्रायद्वीप को अलग कर दिया था। रूस ने डिफेंडर के कदम की निंदा करते हुए इसे भड़काने वाला बताया और चेतावनी दी कि अगली बार अगर उन्होंने रूस की सेना के संकल्प की परीक्षा लेने का प्रयास किया तो घुसपैठ करने वाले पोतों को निशाना बनाया जा सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement