Thursday, March 28, 2024
Advertisement

रूसी संदिग्धों ने किया डबल एजेंट की हत्या की कोशिश से इनकार, कहा- हम तो घूमने गए थे

ब्रिटेन में रूस के पूर्व जासूस सर्गेई स्क्रिपल को जहर देने के 2 आरोपियों ने हत्या की इस कोशिश में शामिल होने से इनकार किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 14, 2018 14:54 IST
Alexander Petrov and Ruslan Boshirov | AP- India TV Hindi
Alexander Petrov and Ruslan Boshirov | AP

मॉस्को: ब्रिटेन में रूस के पूर्व जासूस सर्गेई स्क्रिपल को जहर देने के 2 आरोपियों ने रूसी मीडिया को दिए गए इंटरव्यू में हत्या की इस कोशिश में शामिल होने से इनकार किया है। वहीं ब्रिटेन ने इसे ‘सरकारी खुफिया एजेंसी का अपमान’ बताकर खारिज कर दिया है। क्रेमलिन के समर्थन वाले आरटी न्यूज नेटवर्क से बातचीत में दोनों ने पुष्टि की कि वे वही व्यक्ति हैं जिनकी तस्वीर इस महीने ब्रिटिश अधिकारियों ने जारी की, लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि वे पर्यटक के तौर पर सालिस्बरी गए थे।

ब्रिटेन की सुरक्षा सेवाओं ने अलेक्जेंडर पेत्रोव और रुस्लान बोशिरोव का नाम लिया, हालांकि उसने यह भी कहा था कि यह दोनों के उपनाम हो सकते हैं। दोनों व्यक्तियों ने 25 मिनट लंबे इंटरव्यू में कहा कि ये उनके असली नाम हैं लेकिन साथ ही कहा कि वे रूस की GRU सैन्य खुफिया एजेंसी के लिए काम नहीं करते जैसा कि ब्रिटेन ने दावा किया है। दोनों की उम्र 40 वर्ष के आसपास लग रही थी। बुधवार शाम को यह इंटरव्यू रिकॉर्ड किए जाने से कुछ घंटे पहले राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि रूस ने ब्रिटेन द्वारा संदिग्ध बताए व्यक्तियों की पहचान कर ली है और उन्होंने दोनों से मीडिया को संबोधित करने का अनुरोध किया था।

पुतिन ने कहा था, ‘वे आम नागिरक हैं। वे अपराधी नहीं हैं।’ ब्रिटेन का मानना है कि पुतिन ने व्यक्तिगत तौर पर यह हमला कराया। पेत्रोव और बोशिरोव ने कहा कि वे दो मार्च को ब्रिटेन पहुंचे और अगले दिन घूमने के लिए सालिस्बरी गए। उन्होंने बताया कि वे बस एक घंटे वहां रुके होंगे क्योंकि मौसम खराब था और भारी हिमपात हो रहा था लेकिन अगले दिन 4 मार्च को हमले वाले दिन शहर लौटे। ब्रिटिश अधिकारियों का कहना है कि संदिग्ध हमले की योजना बनाने और उसे अंजाम देने के लिए दो बार सालिस्बरी गए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement