Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस से दुनियाभर में 82,726 लोगों की मौत, WHO ने कहा- अभी उपायों में ढील देने का समय नहीं

कोविड-19 के संबंध में कुछ देशों से सकारात्मक संकेत मिलने के बावजूद विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप कार्यालय ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए किए जा रहे उपायों में कटौती करना अभी बहुत जल्दबाजी होगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 08, 2020 19:07 IST
World Health Organization advice on novel Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : FILE World Health Organization advice on novel Coronavirus

कोपेनहेगन: कोविड-19 के संबंध में कुछ देशों से सकारात्मक संकेत मिलने के बावजूद विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप कार्यालय ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए किए जा रहे उपायों में कटौती करना अभी बहुत जल्दबाजी होगी। यूरोप के लिए संगठन के क्षेत्रीय निदेशक हैन्स क्लग ने प्रेस वार्ता में कहा, "अभी उपायों में ढील देने का वक्त नहीं है।" उन्होंने कहा ‘‘यह वक्त, संक्रमण को रोकने की दिशा में हमारे सामूहिक प्रयासों को दोगुना और तीन गुना करने का करने का वक्त है और इसमें समाज की मदद लेनी चाहिए।’’ आपको बता दें कि इस वायरस के कारण दुनियाभर में अब तक 14,38,291 मामले दर्ज किये गये हैं और 82,726 लोगों की मौत हो चुकी है।

क्लग ने सभी देशों से तीन प्रमुख क्षेत्रों में प्रयासों को मजबूत करने को कहा है। उन्होंने कहा ‘‘पहला क्षेत्र है स्वास्थ्य सेवा के कर्मियों की हिफाजत करना। दूसरा- अधिकारी कोविड-19 के प्रसार को कम करने या धीमा करने पर फोकस करें। इसके लिए स्वास्थ्य उपाय करें जिसके तहत सेहतमंद लोगों को संदिग्ध मामलों से अलग करें।’’ क्लग के अनुसार, तीसरा क्षेत्र है कि सरकारें और अधिकारी लोगों से बात करें और मौजूदा तथा संभावित भावी उपायों के बारे में समझाएं। 

इस बीच यूरोप के कई देशों ने ऐलान किया है कि वे कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू की गई पाबंदियों में रियायत देने पर विचार कर रहे हैं। डब्ल्यूएचओ यूरोप ने कहा कि बुरी तरह से प्रभावित स्पेन और इटली में भले ही मामले बढ़ रहे हों लेकिन लगता है कि संक्रमण फैलने की दर धीमी हुई है। यह पाबंदिया लगाने और लॉकडाउन के बाद हुआ है।

दुनियाभर में अब तक 82,726 लोगों की मौत

यूरोप में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले 7,50,000 के पार चले गये हैं। एएफपी ने अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह 11 बजे आधिकारिक सूत्रों से एकत्रित आंकड़ों के अनुसार यह संख्या बताई है। यह संख्या दुनियाभर में अब तक पता चले मामलों की संख्या के आधे से ज्यादा है। हालांकि, आधिकारिक आंकड़े वास्तविक संख्या के एक हिस्से भर को ही दर्शाते हैं। दुनियाभर में अब तक नोवेल कोरोना वायरस के 14,38,291 मामले दर्ज किये गये हैं और 82,726 लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे बुरी तरह इटली प्रभावित हुआ है जहां अब तक कुल 1,35,586 लोग संक्रमित हुए हैं जबकि 17,127 लोगों की मौत हुई है। वहीं, स्पेन में 1,46,690 मामले दर्ज किये गये हैं और 14,555 लोगों की मौत हो चुकी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement