ब्रिटेन के बाद अब ग्रीस और न्यूजीलैंड में महंगाई का विस्फोट, जनता ने पार्लियामेंट पर फेंके पेट्रोल बम

Inflation hit in New Zealand and Greece:श्रीलंका, पाकिस्तान और वेनेजुएला जैसे देश तो महंगाई से पहले ही बर्बाद हो चुके हैं। इसके बाद अब बड़े देश लगातार महंगाई की चपेट में आ रहे हैं। इस कड़ी में ब्रिटेन के बाद अब ग्रीस और न्यूजीलैंड में महंगाई बेकाबू होने लगी है। इससे आमजनता का धैर्य भी जवाब दे रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 11, 2022 14:42 IST
ग्रीस में पेट्रोल बम से हमले के बाद का दृश्य- India TV Hindi
Image Source : AP ग्रीस में पेट्रोल बम से हमले के बाद का दृश्य

Inflation hit in New Zealand and Greece:श्रीलंका, पाकिस्तान और वेनेजुएला जैसे देश तो महंगाई से पहले ही बर्बाद हो चुके हैं। इसके बाद अब बड़े देश लगातार महंगाई की चपेट में आ रहे हैं। इस कड़ी में ब्रिटेन के बाद अब ग्रीस और न्यूजीलैंड में महंगाई बेकाबू होने लगी है। इससे आमजनता का धैर्य भी जवाब दे रहा है। ग्रीस में महंगाई अनियंत्रित होने से नाराज लोगों ने पार्लियामेंट पर पेट्रोल बम से हमला कर दिया।

 न्यूजीलैंड में सांख्यिकी विभाग स्टैट्स एनजेड ने शुक्रवार को कहा कि खाद्य कीमतों में साल दर साल अक्टूबर में 10.1 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जो 14 में साल सबसे अधिक है। उपभोक्ता कीमतों के वरिष्ठ प्रबंधक निकोला ग्रोडेन ने कहा, "नवंबर 2008 के बाद से यह सबसे अधिक वार्षिक वृद्धि थी। सभी व्यापक खाद्य श्रेणियों में वृद्धि के कारण अक्टूबर 2022 में वार्षिक वृद्धि मापी गई अधिक मापी गई।

खाद्य कीमतें छू रही आसमान

ग्रोडेन ने कहा कि अक्टूबर 2021 की तुलना में किराना खाद्य कीमतों में 9.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई, फलों और सब्जियों की कीमतों में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई और मांस, मुर्गी और मछली की कीमतों में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई। उन्होंने कहा कि मासिक खाद्य कीमतें सितंबर की तुलना में अक्टूबर में 0.8 प्रतिशत अधिक थीं। ग्रोडेन ने कहा, "फलों और सब्जियों के लिए मौसमी कीमतों में उतार-चढ़ाव के पिछले पैटर्न से पता चलता है कि अक्टूबर महीने में फलों और सब्जियों में बड़ी गिरावट देखी जा सकती है।"

ग्रीस में बेकाबू हुए हालात
ग्रीस में महंगाई अनियंत्रित हो जाने से आम जनता सड़क पर आ गई है। विरोध प्रदर्शन करते-करते जनता का आक्रोश इतना अधिक बढ़ गया कि देश की पार्लियामेंट पर पेट्रोल बम बरसाना शुरू कर दिया। इससे सुरक्षा बल हरकत में आ गए। पेट्रोल बमों से हमला कर रहे लोगों को संभालना पुलिस के लिए मुश्किल का शबब बन गया। ग्रीस की राजधानी एथेंस लोगों ने भारी विरोध प्रदर्शन किया। लोगों ने अपना सारा काम बंद कर दिया है। वह चौबीसों घंटे सड़क पर प्रदर्शन कर रहे हैं। इससे ग्रीस सरकार की मुसीबतें बढ़ गई हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन