Monday, April 29, 2024
Advertisement

रूस ने क्रूज मिसाइलों के हमले से यूक्रेन में मचा दिया हाहाकार, कम से कम 2 लोगों की मौत; अंधेरे में डूबे कई शहर

रूस ने यूक्रेन पर इस माह के आखिर में यूक्रेन पर एक और बड़ा हमला बोला है। रूस ने दर्जनों क्रूज मिसाइलों से यूक्रेनी ऊर्जा नेटवर्क पर भीषण हवाई हमला किया। इस एयरस्ट्राइक में कम से कम दो लोग मारे गए। यूक्रेनी शहर लवीव के गवर्नर का कहना है कि क्रूज़-मिसाइल हमले के बाद अधिक लोग मलबे में दबे हो सकते हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: March 31, 2024 21:29 IST
यूक्रेन पर रूस ने कर दी क्रूज मिसाइलों की बरसात।- India TV Hindi
Image Source : PTI यूक्रेन पर रूस ने कर दी क्रूज मिसाइलों की बरसात।

रूस ने यूक्रेन पर इस माह के आखिर में यूक्रेन पर एक और बड़ा हमला बोला है। रूस ने दर्जनों क्रूज मिसाइलों से यूक्रेनी ऊर्जा नेटवर्क पर भीषण हवाई हमला किया। इस एयरस्ट्राइक में कम से कम दो लोग मारे गए। कई बड़ी इमारतें जमींदोज हो गईं। यूक्रेनी शहर लवीव के गवर्नर का कहना है कि क्रूज़-मिसाइल हमले के बाद अधिक लोग मलबे में दबे हो सकते हैं, क्योंकि मॉस्को बुनियादी ढांचे को निशाना बना रहा है। रूसी हमले के बाद यूक्रेन के कई शहर अंधेरे में डूब गए हैं। 

द गार्जियन की खबर के अनुसार अधिकारियों ने रविवार को कहा कि पश्चिमी लवीव क्षेत्र में बुनियादी ढांचे पर क्रूज-मिसाइल हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि उत्तर-पूर्वी खार्किव क्षेत्र में एक पेट्रोल स्टेशन पर एक प्रक्षेप्य की चपेट में आने से एक अन्य की मौत हो गई। लवीव के गवर्नर, मैक्सीम कोज़ित्स्की ने कहा, "मलबे के नीचे अभी भी लोग हो सकते हैं", उन्होंने कहा कि अग्निशामकों ने हमलों में क्षतिग्रस्त एक प्रशासनिक भवन में लगी आग को बुझा दिया है।

यूक्रेन के ऊर्जा ढांचे को लगातार रूस बना रहा निशाना

रूस ने हाल के दिनों में यूक्रेनी ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर अपने हमले बढ़ा दिए हैं, जिससे कई क्षेत्रों में काफी नुकसान हुआ है। यूक्रेनी ऊर्जा कंपनी सेंट्रेनर्गो ने शनिवार को कहा कि खार्किव क्षेत्र के सबसे बड़े ज़मीव थर्मल पावर प्लांट पिछले हफ्ते रूसी गोलाबारी के परिणामस्वरूप पूरी तरह से नष्ट हो गया था। क्षेत्र के लगभग 120,000 लोगों के लिए बिजली-आउटेज शेड्यूल अभी भी लागू था, जहां 22 मार्च को संयंत्र के प्रभावित होने के बाद 700,000 लोगों की बिजली चली गई। राष्ट्रीय ऊर्जा ऑपरेटर, उक्रेनर्गो ने कहा कि रूस ने रविवार को दक्षिण में उच्च-वोल्टेज सुविधाओं को भी निशाना बनाया था, जिससे काला सागर शहर ओडेसा और आसपास के इलाकों में आपातकालीन शटडाउन करना पड़ा, जिससे सैकड़ों हजारों लोगों को बिजली के बिना रहना पड़ा।

यह भई पढ़ें

इजरायली एयरस्ट्राइक में कम से कम 2 फिलिस्तीनी पत्रकारों की मौत, मध्य गाजा के अल-अक्सा हॉस्पिटल के पास हुआ हमला

अमेरिका के आर्मी बेस में घुसा चीनी नागरिक, सुरक्षा अधिकारियों में मच गया हड़कंप

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement