Friday, May 03, 2024
Advertisement

75 साल के हो गए ब्रिटेन के ​किंग चार्ल्स, बर्थडे पर होगी नर्सों के लिए खास पार्टी

ब्रिटेन के किंग चार्ल्स 75 वर्ष के हो गए हैं। इस अवसर पर कई सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस खास मौके पर 400 नर्सों की भव्य पार्टी भी की जा रही है, जिसके होस्ट किंग चार्ल्स होंगे।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 14, 2023 17:10 IST
75 साल के हो गए ब्रिटेन के ​किंग चार्ल्स- India TV Hindi
Image Source : PTI 75 साल के हो गए ब्रिटेन के ​किंग चार्ल्स

King Charles: 8 सितंबर 2022 को क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद ब्रिटेन के किंग बने महाराजा चार्ल्स मंगलवार को 75 वर्ष के हो गए। उनके जन्मदिन पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। कई सार्वजनिक कार्यक्रमों में वे व्यस्त हैं। इस खास मौके पर 400 नर्सों की भव्य पार्टी भी आयोजित की जा रही है, जिसके होस्ट किंग चार्ल्स होंगे।

उस उम्र में, जब महाराजा चार्ल्स तृतीय के ज्यादातर समकक्ष काफी पहले सेवानिवृत्त हो चुके हैं, वह सक्रिय बने हुए हैं और मंगलवार को अपना 75वें जन्म दिन पर भी सार्वजनिक कार्यों में व्यस्त हैं। महारानी कैमिला के साथ, चार्ल्स उस परियोजना का दौरा करेंगे जो भोजन वितरित कर जरूरतमंदों की मदद करता है। इसके बाद, वह 400 नर्सों के लिए एक पार्टी की मेजबानी करेंगे।

क्वीन एलिजाबेथ ने 7 दशक तक किया था शासन

लोक कल्याणकारी कार्य करने के लिए, महाराजा ‘बिग इश्यू’ पत्रिका के इस महीने के कवर पृष्ठ पर नजर आएंगे, जो हाशिये पर मौजूद लोगों को सड़कों पर पत्रिकाएं बेचकर पैसे कमाने का अवसर देता है। ब्रिटिश किंग चार्ल्स ने अपनी दिवंगत मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के सात दशक के शासन के बाद, चार्ल्स ने यह प्रदर्शित करने की कोशिश की है कि राजशाही आधुनिक ब्रिटिश समाज में प्रासंगिक बना हुआ है। उन्होंने तीन विदेश दौरे किये, दासता से राजशाही के संबंधों की जांच कर रहे शोधार्थियों के लिए शाही अभिलेखागार को खोला और केन्या के स्वतंत्रता संघर्ष के दौरान वहां के निवासियों पर की गई हिंसा पर दुख व अफसोस जताया।

'भविष्य के लिए नई दृष्टि पेश करना जरूरी'

इतिहासकार और ‘आफ्टर एलिजाबेथ: कैन द मोनार्की सेव इटसेल्फ?’ के लेखक एड ओवेन्स ने कहा कि चार्ल्स का शासन शुरू हो चुका है लेकिन उन्हें अब भी भविष्य के लिए एक स्पष्ट दृष्टि पेश करने की जरूरत है। ओवेन्स ने कहा, ‘‘यह राजशाही के लिए एक कठिन क्षण है क्योंकि यह परिवर्तन के दौर से गुजर रही है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘और मैं बस यही चाहता हूं कि महाराजा और उनके उत्तराधिकारी अधिक स्पष्ट रूप से बताएं कि वे क्या करना चाहते हैं, बजाय इसके कि ब्रिटिश जनता राजशाही से क्या चाहती है।’’

गौरतलब है कि ब्रिटेन के किंग चार्ल्स-3 और क्वीन कैमिला की ताजपोशी मई 2023 में हुई थी। जब किंग चार्ल्स की ताजपोशी हुई थी, तब ब्रिटिश शाही परिवार में 70 साल बाद इस समारोह का आयोजन हुआ था। क्योंकि इससे पहले 1953 में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय की ताजपोशी हुई थी, जिनका निधन 8 सितंबर 2022 को हो गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement