Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Britain News : ब्रिटेन में महंगाई बढ़ने से छात्रों के सामने लिविंग क्राइसिस, नहीं दे पा रहे किराया, सड़क पर सोने को मजबूर

Britain News महंगाई के चलते छात्र किराया नहीं दे पा रहे हैं। ऐसे छात्रों के सामने अब संकट यह है कि वे अपनी गुजर-बसर कैसे करें। कुछ छात्र सड़क पर सोने को मजबूर हैं।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: July 22, 2022 13:44 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Representational Image

Highlights

  • ब्रिटेन में 9 फीसदी बढ़ी महंगाई दर
  • ब्रिटेन में पढ़नेवाले बाहरी छात्रों की मुश्किलें बढ़ीं

Britain News : ब्रिटेन (Britain) में महंगाई की दर (Inflation rate) 9 प्रतिशत बढ़ गई जिससे वहां रहकर पढ़ाई करनेवाले दूसरे देशों के छात्रों को सबसे ज्यादा संकट का सामना करना पड़ रहा है। उनके सामने लिविंग क्राइसिस की स्थिति पैदा हो गई है। महंगाई के चलते छात्र किराया नहीं दे पा रहे हैं और जो कुछ छात्र अपने रिश्तेदारों के घर रहकर पढ़ाई कर रहे थे उन्हें भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। ऐसे छात्रों के सामने अब संकट यह है कि वे अपनी गुजर-बसर कैसे करें। कुछ छात्र सड़क पर सोने को मजबूर हैं। 

12 फीसदी छात्रों के सिर पर छत नहीं

कुछ छात्र इस संकट की स्थिति में अपने दोस्तों के यहां रह रहे हैं तो कुछ छात्र पार्ट टाइम जॉब की तलाश में हैं। ताकि वह कुछ पैसे कमाकर अपने लिए एक अदद छत का इंतजाम कर सकें। ब्रिटेन में करीब 12 फीसदी छात्र ऐसे हैं जिनके पास कोई छत नहीं है। इतना ही नहीं 5.30 फीसदी ड्रॉप आउट और हाल ही में पास आउट छात्रों को भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसका खुलासा हायर एजुकेशन पॉलिसी इंस्टीट्यूट में प्रकाशित एक सर्वे में हुआ है।

भोजन भी महंगा, बिजली भी महंगी

ब्रिटेन में इन दिनों बेहद गर्मी पड़ रही है और ऐसे में छात्रों के सिर पर छत का न होना वहां पढ़नेवाले विदेशी छात्रों की चिंताएं बढ़ रही हैं। क्योंकि सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना इन्हीं छात्रों को करना पड़ रहा है। सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक छात्रों के लिए रहने के साथ-साथ भोजन और बिजली के बढ़े हुए दाम भी परेशानी का सबब बने हुए हैं।

यूनिवर्सिटी नहीं कर रही मदद

छात्रों का कहना है कि उनकी यूनिवर्सिटी की ओर से छात्रों के सामने खड़ी हुई इस समस्या से निपटने के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। यूनिवर्सिटी की ओर से किसी तरह की उचित व्यवस्था छात्रों के लिए नहीं की जा रही है। पढ़ाई के साथ-साथ एक और नई समस्या छात्रों का तनाव बढ़ा रही है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement