Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ब्रिटेन ने कहा-सबसे बड़ी चुनौतियों में भी देंगे भारत का साथ, जानें चीन को क्यों लगी मिर्ची

India-UK News: ब्रिटेन ने कहा है कि वह दुनिया की सबसे बड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने को तैयार है। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के इस बयान से चीन को मिर्ची लग गई है। ब्रिटेन से पहले अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया जैसे देशों ने भी भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 16, 2023 15:27 IST
ऋषि सुनक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री- India TV Hindi
Image Source : AP ऋषि सुनक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री

India-UK News: ब्रिटेन ने कहा है कि वह दुनिया की सबसे बड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने को तैयार है। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के इस बयान से चीन को मिर्ची लग गई है। ब्रिटेन से पहले अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया जैसे देशों ने भी भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं। अमेरिका, जापान, आस्ट्रेलिया मिलकर भारत के साथ काम कर भी रहे हैं। इन तीनों देशों ने भारत के साथ मिलकर क्वाड जैसा शक्तिशाली वैश्विक संगठन भी बनाया है। चीन को क्वाड संगठन से भी काफी दिक्कतें हैं। क्वाड भारत, अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया जैसे ताकतवर देशों का संगठन है, जो चतुर्दिक डायलॉग की अवधारणा पर बनाया गया है।

ब्रिटेन के विदेश, राष्ट्रमंडल एवं विकास मामलों के उप मंत्री फिलिप आर बार्टन ने सोमवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर से भेंट की। इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच संबंधों पर रोडमैप 2030 में प्रगति सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की। जयशंकर ने मुलाकात के बाद ट्वीट किया, ‘‘ आज सुबह ब्रिटेन के विदेश, राष्ट्रमंडल एवं विकास मामलों के उप मंत्री फिलिप आर बार्टन से मुलाकात की।’’ विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘ हमने रोडमैप 2030 पर प्रगति और वैश्विक मुद्दों सहित हमारे द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के बारे में चर्चा की।’’ वहीं, बार्टन ने अपने ट्वीट में जयशंकर के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि भारत को जी20 समूह की अध्यक्षता के लिये एक बार फिर बधाई। उन्होंने कहा, ‘‘ ब्रिटेन दुनिया की सबसे बड़ी चुनौतियों से निपटने में आपके साथ मिलकर काम करने को प्रतिबद्ध है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement