Friday, April 26, 2024
Advertisement

खुद को तालिबानी बताकर इस ब्रिटिश भारतीय ने मजाक में दी थी विमान उड़ाने की धमकी, स्पेन ने सुनाया ये फैसला

एक ब्रिटिश भारतीय को स्पेन की अदालत ने विमान उड़ने की धमकी देने के मामले में बरी कर दिया है। आरोपी ने मजाक में अपने दोस्तों के पास विमान को उड़ाने की धमकी भेज दी थी। घटना 2022 की है। अब अदालत इस नतीजे पर पहुंची है कि उसके पास कोई विस्फोटक नहीं पाया गया। इससे जाहिर होता है कि उसका ऐसा इरादा नहीं था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 27, 2024 18:03 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

एक ब्रिटिश भारतीय ने मजाक में खुद को तालिबानी बताकर प्लेन को उड़ा देने की धमकी दी थी। इसके बाद उसे गिरफ्तार करक लिया गया था। घटना आज से 2 वर्ष पुरानी है। अब इस मामले में आरोपी पर कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। स्पेन की एक अदालत ने 2022 में दोस्तों के साथ मजाक में खुद को तालिबान का सदस्य बताने और लंदन के गैटविक से स्पेन के मिनोर्का तक की एक उड़ान को बम से उड़ाने की योजना बनाने की बात कहकर अफरातफरी पैदा करने के आरोपी ब्रिटिश-भारतीय व्यक्ति को बरी कर दिया है। इससे आरोपी ने राहत की बड़ी सांस ली है।
 
आरोपी आदित्य वर्मा ने माना कि उसने दोस्तों से जुलाई, 2022 में कहा था कि, ‘‘मैं विमान को विस्फोट कर उड़ाने वाला हूं। मैं तालिबान का सदस्य हूं।’’ बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वर्मा ने कहा कि उसने यह मजाक एक निजी स्नैपचैट ग्रुप में किया था और उसका इरादा कभी भी ‘संकट पैदा करने’ का नहीं था। मैड्रिड में एक न्यायाधीश ने शुक्रवार को फैसला सुनाया कि ऐसा कोई विस्फोटक नहीं पाया गया, जिससे किसी को यह लगे कि यह वास्तविक खतरा था। घटना के डेढ़ साल बाद सोमवार को स्पेन की राजधानी में राष्ट्रीय न्यायालय में मुकदमे की सुनवाई के दौरान न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि केंट के ऑरपिंगटन निवासी वर्मा को गलत काम करने के आरोप से बरी कर दिया जाना चाहिए।
 

विमान में सवार होने से पहले दोस्तों को भेजा था प्लेन उड़ाने का संदेश

विमान में सवार होने से पहले उसने दोस्तों को जो संदेश भेजा था, उसे ब्रिटेन के सुरक्षा विभाग ने पकड़ लिया। इसके बाद उन्होंने इस संदेश को स्पेन के अधिकारियों को भेज दिया, जब ईजीजेट विमान आकाश में था। इसके बाद, दो स्पेनिश एफ-18 लड़ाकू विमान भेजे गए। इनमें से एक लड़ाकू विमान ईजीजेट विमान के साथ-साथ मिनोर्का तक गया, जहां हवाई अड्डे पर उतरने के बाद उसके अंदर तलाशी ली गई। वर्मा, जो उस समय 18 वर्ष के थे, को गिरफ्तार कर लिया गया और दो दिनों के लिए स्पेनिश पुलिस के प्रकोष्ठ में रखा गया। बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया था। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement