Saturday, June 22, 2024
Advertisement

पाकिस्तान पुलिस ने खोद दी अपने ही लोगों की कब्र, 80 ताबूतों से पत्थर हटाए जाने से भड़का अहमदी समुदाय

पाकिस्तान में पंजाब प्रांत की पुलिस अपने ही लोगों की कब्र खोदकर चर्चा में है। बताया जा रहा है कि चरमपंथियों के दबाव में आकर पाकिस्तान पुलिस ने प्रांत में 80 अहमदी मुसलमानों की कब्रों के पत्थर तोड़ दिए। इससे इस समुदाय के लोगों में भारी आक्रोश फैल गया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 27, 2024 16:23 IST
पाकिस्तान पुलिस। - India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान पुलिस।

 लाहौर। पाकिस्तान पुलिस ने अपने ही लोगों की कब्र खोदकर मुश्किल में फंस गई है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में 80 मुसलमानों की कब्र खोदे जाने से बवाल मच गया है। कहा जा रहा है कि पंजाब प्रांत में धार्मिक चरमपंथियों के दबाव में पुलिस ने कथित तौर पर ल्पसंख्यक अहमदी समुदाय की 80 कब्रों के पत्थरों को नष्ट कर दिया। जमात-ए-अहमदिया पाकिस्तान ने शुक्रवार को यह दावा किया। इससे पूरे समुदाय में जबरदस्त आक्रोश व्याप्त हो गया है। यह घटना प्रांतीय राजधानी लाहौर से करीब 100 किलोमीटर दूर दस्का में हुई।

जमात-ए-अहमदिया पाकिस्तान के अनुसार, धार्मिक चरमपंथियों के दबाव में पुलिस ने दस्का में अहमदी समुदाय के दो अलग-अलग कब्रिस्तानों की कम से कम 80 कब्र को अपवित्र कर दिया। शुक्रवार को एक बयान में कहा गया, ‘‘पुलिस ने अहमदी कब्रों के पथरों को इस तथ्य के बावजूद नष्ट कर दिया कि कब्रिस्तान की जमीन अहमदी समुदाय को पंजाब सरकार द्वारा आवंटित की गई थी।’’ बयान में दावा किया गया कि सहायक आयुक्त दस्का, अनवर अली कंजू ने अहमदी कब्रों के पत्थरों को ध्वस्त करने का अवैध आदेश जारी किया था।

अहमदी समुदायों के उत्पीड़न का आरोप

जमात-ए-अहमदिया पाकिस्तान के बयान में कहा गया “अनवर अली कंजू लंबे समय से अहमदी समुदाय के उत्पीड़न में शामिल रहे हैं। राज्य को यह समझने की जरूरत है कि कंजू जैसे अधिकारी वैश्विक स्तर पर पाकिस्तान की प्रतिष्ठा को कैसे खराब करते हैं।” सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो में पुलिसकर्मियों को हाथों में हथौड़े लेकर कब्रों की शिलाओं को तोड़ते हुए दिखाया गया है। जमात-ए-अहमदिया पाकिस्तान ने कहा, “यह एक निंदनीय और भयावह घटना है जिसे कभी भी उचित नहीं ठहराया जा सकता। अब समय आ गया है कि राज्य यह स्पष्ट करे कि अहमदी कब्रिस्तानों को अपवित्र करने पर उसकी नीति क्या है। सरकार को स्पष्ट करना चाहिए कि किस कानून के तहत पुलिस और स्थानीय प्रशासन अहमदी समुदाय की कब्रों को अपवित्र कर रहे हैं। (भाषा)

यह भी पढ़ें

न्यू हैम्पशायर के बाद अब दक्षिण कैरोलिना में भी निक्की हेली पर भारी पड़े ट्रंप, पहले चुनाव में 27 फीसदी वोटों से दी मात

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले रिपब्लिकन पार्टी ने टाला ट्रंप पर प्रस्ताव, अगर हो जाता ये फैसला तो बाइडेन को होती मुश्किल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement