Friday, April 26, 2024
Advertisement

मॉस्को में आतंकी हमले के बावजूद नहीं डिगा रूस का हौसला, अंतरिक्ष में लिख दिया एक और नया अध्याय

रूस ने मॉस्को में बड़े आतंकी हमले के बावजूद अंतरिक्ष में अपने तीन वैज्ञानिकों को भेजकर नई कामयाबी हासिल की है। इस मिशन में नासा के अंतरिक्ष यात्री लोरल ओ'हारा, मैथ्यू डोमिनिक, माइक बैरेट और जेनेट एप्स के साथ-साथ रूसी ओलेग कोनोनेंको, निकोलाई चूब और अलेक्जेंडर ग्रीबेनकिन शामिल हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 23, 2024 20:40 IST
रूस ने अंतिरक्ष में भेजा 3 यात्री। - India TV Hindi
Image Source : PTI रूस ने अंतिरक्ष में भेजा 3 यात्री।

मॉस्कोः रूस ने मॉस्को के कॉन्सर्ट हॉल पर शुक्रवार को हुए दो दशक के सबसे बड़े आतंकी हमले के बावजूद अंतरिक्ष में आज बड़ी छलांग लगाकर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है। रूस का एक सोयूज रॉकेट तीन अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर शनिवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए रवाना हो गया। इससे दो दिन पहले इसका प्रक्षेपण अंतिम मिनट में टाल दिया गया था। देश में बड़े आतंकी हमले के बावजूद रूस ने अपने इस मिशन को अंजाम देकर दुनिया को यह संदेश दे दिया है कि उसका हौसला डिगा नहीं है। 

वैसे भी राष्ट्रपति पुतिन ने शनिवार को राष्ट्र के नाम दिए संबोधन में एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा करते कह दिया है कि हमले में जो भी लोग शामिल हैं और जो उन्हें निर्देशित कर रहे थे, उन सभी को कतई बख्शा नहीं जाएगा। रूस ने आतंकी हमले का सामना करने के बावजूद अपने अंतरिक्ष मिशन को लांच करके बड़े साहस का काम किया है।  नासा के अंतरिक्ष यात्री ट्रेसी डायसन, रूस के ओलेग नोवित्स्की और बेलारूस की मरीना वासिलिव्स्काया को लेकर अंतरिक्ष यान कजाकिस्तान स्थित रूसी-पट्टे वाले बैकोनूर प्रक्षेपण केंद्र से रवाना हुआ। इसे बृहस्पतिवार को प्रक्षेपित किया जाना था, लेकिन निर्धारित उड़ान से लगभग 20 सेकंड पहले एक स्वचालित सुरक्षा प्रणाली ने इसे रोक दिया था।

अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख ने कही ये बात

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख यूरी बोरिसोव ने कहा कि बिजली स्रोत में वोल्टेज की कमी के कारण बृहस्पतिवार को प्रक्षेपण नहीं हो पाया था। रॉकेट से जुड़ा अंतरिक्ष कैप्सूल प्रक्षेपण के आठ मिनट बाद अलग हो गया और कक्षा में चला गया। इसके बाद इसने अंतरिक्ष स्टेशन के लिए दो दिन की 34 कक्षा वाली यात्रा शुरू की। यदि प्रक्षेपण बृहस्पतिवार को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार हुआ होता, तो यात्रा बहुत छोटी होती और केवल दो कक्षाओं की आवश्यकता होती। अब यह अब सोमवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार अपराह्न तीन बजकर दस मिनट पर आईएसएस से जुड़ने की उम्मीद है।

तीनों अंतरिक्ष यात्रियों को स्टेशन के चालक दल में शामिल होना है, जिसमें नासा के अंतरिक्ष यात्री लोरल ओ'हारा, मैथ्यू डोमिनिक, माइक बैरेट और जेनेट एप्स के साथ-साथ रूसी ओलेग कोनोनेंको, निकोलाई चूब और अलेक्जेंडर ग्रीबेनकिन शामिल हैं। नोवित्स्की, वासिलिव्स्काया और ओ'हारा को 6 अप्रैल को पृथ्वी पर लौटना है। (एपी) 

यह भी पढ़ें 

पुतिन ने मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल पर हुए हमले में बताया यूक्रेन का हाथ, "बर्बर आतंकवादी कृत्य" को अंजाम देने वाले बख्शे नहीं जाएंगे"

रूस में पकड़े गए हमलावर ने किया बड़ा खुलासा, "मैं लंबे समय से बेरोजगार था, मुझे पैसे के बदले लोगों को मारने का ऑफर आया"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement