Monday, May 20, 2024
Advertisement

​रूस से विद्रोह करने वाले प्रिगोझिन फिर चर्चा में, इस जगह के लिए कर रहा वैगनर लड़ाकों की भर्ती

प्रिगोझिन जून में रूस में विद्रोह के बाद सुर्खियों में आया था। उसके अल्पकालिक विद्रोह ने 23 साल से रूस में शासन कर रहे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए गंभीर खतरा पैदा कर दिया था।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 22, 2023 16:56 IST
​रूस से विद्रोह करने वाले प्रिगोझिन फिर चर्चा में, इस जगह के लिए कर रहा वैगनर लड़ाकों की भर्ती- India TV Hindi
Image Source : AP ​रूस से विद्रोह करने वाले प्रिगोझिन फिर चर्चा में, इस जगह के लिए कर रहा वैगनर लड़ाकों की भर्ती

लंदन: रूस और यूक्रेन की जंग जारी है। रूस के लड़ाके यूक्रेन से जंग लड़ रहे हैं। वैगनर आर्मी रूस की ओर से लड़ रही है। इससे पहले प्रिगोझिन को लेकर काफी विवाद की खबर रही है। इसी बीच वैगनर ग्रुप एक बार फिर चर्चा में है। दरअसल, रूसी नेता येवगेनी प्रिगोझिन ने सोमवार को वैगनर समूह में भर्ती के लिए वीडियो जारी किया। रूस में रक्षा अधिकारियों के खिलाफ अल्पकालिक विद्रोह करने के बाद पहली बार प्रिगोझिन सामने आया है। रूसी सोशल मीडिया चैनलों पर यह जानकारी दी गई।

रूस में विद्रोह के बाद चर्चा में आए थे प्रिगोझिन

प्रिगोझिन जून में रूस में विद्रोह के बाद सुर्खियों में आया था। उसके अल्पकालिक विद्रोह ने 23 साल से रूस में शासन कर रहे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए गंभीर खतरा पैदा कर दिया था। वैगनर के संस्थापक प्रिगोझिन को पुतिन के शासन काल में लंबे समय तक शक्तिशाली संरक्षण मिला। इस दौरान उसने एक निजी सेना भी तैयार की जिसने विदेशों में रूसी हितों के लिए लड़ाई लड़ी और यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में भी भाग लिया। 

टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप के चैनलों पर पोस्ट किए गए वीडियो में प्रिगोझिन यह कहते नजर आ रहा है कि वैगनर ग्रुप सैनिक प्रशिक्षण और खोज गतिविधियों में लगा हुआ है और ‍‘रूस को सभी महाद्वीपों की तुलना में अधिक महान तथा अफ्रीका को और भी अधिक स्वतंत्र बनाने के मिशन पर है।’ वीडियो में प्रिगोझिन ने यह भी कहा, ‘हम लड़ाकों की भर्ती कर रहे हैं और अपने निर्धारित लक्ष्य की दिशा में प्रयास जारी रखेंगे, जिनका हमने वादा किया था।’

अफ्रीका में हो रही प्रिगोझिन द्वारा लड़ाकों की भर्ती

वीडियो में प्रिगोझिन सैन्य पोशाक पहने हाथ में राइफल लिये दिख रहा है। पीछे पिकअप ट्रक और वर्दी पहने कुछ अन्य लोग भी हैं। एसोसिएटेड प्रेस ने वीडियो की प्रामाणिकता पुष्टि नहीं की है। साथ ही इस बात की भी पुष्टि नहीं हुई कि वीडियो कब और कहां बनाया गया। प्रिगोझिन से जुड़े रूसी सोशल मीडिया चैनलों ने बताया कि प्रिगोझिन अफ्रीका के लिए लड़ाकों की भर्ती कर रहा है। साथ ही वह अफ्रीकी देश की राजधानी में स्थित एक सांस्कृतिक केंद्र ‘रशियन हाउस’ के माध्यम से मध्य अफ्रीकी गणराज्य में निवेश के लिए रूस के निवेशकों को आमंत्रित कर रहा है। 

Also Read: 

रूस के लूना-25 मिशन फेल होने से चीन को भी लगा सदमा, जानिए क्या बोला 'ड्रैगन'?

70 साल बाद बंद होने जा रहा लंदन का ऐतिहासिक इंडिया क्लब, स्वतंत्रता के बाद से ही भारतीय प्रवासियों का था दूसरा घर

Explainer: दक्षिण अफ्रीका में बढ़ेगा BRICS का कुनबा! इस पर समिट में होगा फैसला, जानिए भारत के लिए क्यों अहम है यह समिट?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement