Friday, May 03, 2024
Advertisement

Queen Elizabeth II: क्वीन एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए इन 3 देशों को नहीं बुलाया, जानें वजह

हालिया समय में ब्रिटेन के इतिहास में एक सर्वाधिक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक कार्यक्रम में पहुंचने की तैयारी कर रहे विश्व के नेताओं को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंत्येष्टि में सख्त प्रोटोकॉल लागू रहने के बारे में सूचित किया गया है। महारानी की अंत्येष्टि अगले सोमवार, 19 सितंबर को लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में की जाएगी।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: September 13, 2022 23:44 IST
Britain-Queen Elizabeth II Funeral- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Britain-Queen Elizabeth II Funeral

Highlights

  • सोमवार को होगा महारानी का अंतिम संस्कार
  • विश्व नेताओं के लिए जारी हुए हैं सख्त आदेश
  • कमर्शियल विमान और बस से यात्रा करने को कहा

Queen Elizabeth II: पड़ोसी यूक्रेन के साथ युद्ध में उलझे रूस, उसके सहयोगी बेलारूस और सैन्य शासन वाले म्यांमा को सोमवार को लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में होने वाले महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के राजकीय अंतिम संस्कार में आमंत्रित नहीं किया जाएगा। राजा-रानियों और राष्ट्राध्यक्षों व सरकार के प्रमुखों सहित लगभग 500 विश्व नेताओं तथा विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के अंतिम संस्कार के लिए आने की उम्मीद है, जो हाल के इतिहास में ब्रिटेन की सबसे महत्वपूर्ण राजनयिक घटनाओं में से एक है।

रूस, बेलारूस और म्यांमा को अंतिम संस्कार के लिए निमंत्रण नहीं

ब्रिटिश मीडिया की खबरों के मुताबिक, रूस, बेलारूस और म्यांमा को राजकीय अंतिम संस्कार के लिए निमंत्रण नहीं दिया गया है। इससे पूर्व 57 साल पहले ब्रिटेन के (विश्व) युद्ध के समय के प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल के लिए 1965 में राजकीय अंतिम संस्कार आयोजित किया गया था। ‘द टाइम्स’ ने सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा है कि प्रोटोकॉल के उल्लंघन में न तो रूस और न ही बेलारूस को राजकीय अंतिम संस्कार में प्रतिनिधि भेजने के लिए कहा जाएगा। बेलारूस ने यूक्रेन के साथ युद्ध में रूस का समर्थन किया है। म्यांमा ने भी रूस का समर्थन किया है और वह भी निमंत्रित देशों में शामिल नहीं है क्योंकि पिछले साल आंग सान सू ची की निर्वाचित सरकार को सैन्य तख्तापलट के जरिये हटाए जाने के बाद से ब्रिटेन के इस दक्षिण पूर्व एशियाई देश के साथ औपचारिक कूटनीतिक रिश्ते नहीं हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति का नाम लिस्ट में शामिल
आमंत्रण सूची में शामिल होने के बावजूद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के मौजूदा हालात के चलते अंतिम संस्कार कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना नहीं है। ‘व्हाइटहॉल’ के सूत्रों का हवाला देते हुए, बीबीसी ने भी बताया कि रूस, बेलारूस और म्यांमा के प्रतिनिधियों को महारानी के राजकीय अंतिम संस्कार में आमंत्रित नहीं किया गया है।

अंतिम संस्कार में जा रहे विदेशी नेताओं को नहीं मिलेगा हेलीकॉप्टर
वहीं, आपको बता दें कि हालिया समय में ब्रिटेन के इतिहास में एक सर्वाधिक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक कार्यक्रम में पहुंचने की तैयारी कर रहे विश्व के नेताओं को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंत्येष्टि में सख्त प्रोटोकॉल लागू रहने के बारे में सूचित किया गया है। महारानी की अंत्येष्टि अगले सोमवार, 19 सितंबर को लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में की जाएगी। विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) दस्तावेजों के मुताबिक, राजकीय अंत्येष्टि कार्यक्रम में शामिल होने की योजना बना रहे सभी राष्ट्राध्यक्ष और उनके पति/पत्नी को निजी विमान के बजाय वाणिज्यिक उड़ानों से आने को कहा गया है। साथ ही, उनसे हेलीकॉप्टर का उपयोग नहीं करने को भी कहा गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement