Friday, April 19, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: ब्रिटेन ने लंदन में रूस के मालिकाना हक वाला सुपरयॉट जब्त किया

ब्रिटेन के परिवहन मंत्री ग्रांट शाप्स ने कहा, आज हमने 3 करोड़ 80 लाख पाउंड (लगभग 380 करोड़ रुपये) के सुपरयॉट को जब्त कर लिया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 29, 2022 21:40 IST
Superyacht, Phi superyacht, Phi superyacht Russia, Phi superyacht Britain- India TV Hindi
Image Source : COURTESY: ROYAL HUISMAN PHI superyacht.

Highlights

  • कंपनी फी को ‘शराब का अनंत तहखाना’ बताती है और ‘ताजे पानी वाले स्विमिंग पूल के तौर पर इसका पेटेंट’ कराया गया है।
  • एनसीए के एंडी डिवाइन ने कहा, ‘आज की गतिविधि तेज गति से कार्य करने की एनसीए की क्षमता को दर्शाती है।
  • एनसीए ने बताया कि यह जानबूझकर अच्छी तरह से छिपाया गया है कि जहाज का मालिक कौन है।

लंदन: रूस के एक अरबपति का ‘PHI’ नामक सुपरयॉट (बड़ा पोत) मंगलवार को लंदन में जब्त कर लिया गया। यूक्रेन में चल रहे युद्ध को लेकर ब्रिटिश सरकार के प्रतिबंधों के तहत इस सुपरयॉट को जब्त किया गया है और यह लंदन में पकड़ा गया पहला जहाज है। राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (NCA) की नयी ‘कॉम्बैटिंग क्लेप्टोक्रेसी सेल’ के अधिकारियों ने बताया कि कैनेरी वार्फ पर खड़े 3.80 करोड़ पाउंड के सुपरयॉट को जब्त किए जाने का नोटिस दिया है। एजेंसी ने बताया कि खुफिया अधिकारियों के ‘तेज गति से किए गए काम’ के कारण जहाज के मालिक की पहचान की गयी और जहाज पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की गयी।

ब्रिटेन के परिवहन मंत्री ग्रांट शाप्स ने कहा, ‘आज हमने 3 करोड़ 80 लाख पाउंड (लगभग 380 करोड़ रुपये) के सुपरयॉट को जब्त कर लिया और रूस की ताकत एवं धन के प्रतीक को पुतिन (रूसी राष्ट्रपति) तथा उनके साथियों को स्पष्ट एवं कड़ी चेतावनी में बदल दिया। ‘फी’ को जब्त करना एक बार फिर साबित करता है कि हम रूस से संबंधों का लाभ ले रहे लोगों के खिलाफ हरसंभव कड़ी कार्रवाई कर सकते हैं और करेंगे।’ रूस के अज्ञात कारोबारी के मालिकाना हक वाला ‘फी’ प्रतिष्ठित जहाज निर्माण कंपनी रॉय ह्यूसमैन द्वारा निर्मित तीसरा सबसे बड़ा जहाज है। 


कंपनी इस जहाज को ‘शराब का अनंत तहखाना’ बताती है और ‘ताजे पानी वाले स्विमिंग पूल के तौर पर इसका पेटेंट’ कराया गया है। एनसीए के एंडी डिवाइन ने कहा, ‘आज की गतिविधि तेज गति से कार्य करने की एनसीए की क्षमता को दर्शाती है। एनसीए संदिग्ध संपत्तियों को निशाना बनाने में अहम भूमिका निभाती है।’ एनसीए ने बताया कि यह जानबूझकर अच्छी तरह से छिपाया गया है कि जहाज का मालिक कौन है। गौरतलब है कि ब्रिटेन की सरकार ने रूस की सरकार के प्रतिनिधियों, कारोबारियों और रईसों की संपत्तियों को जब्त किया है तथा उन पर यात्रा प्रतिबंध लगाया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement