Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: लड़ाई में भारी पड़ने लगी यूक्रेनी सेना? मकरीव से भाग खड़े हुए रूसी सैनिक

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि मकरीव के एक प्रमुख राजमार्ग को दोबारा यूक्रेनी बलों ने अपने नियंत्रण में ले लिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 22, 2022 18:38 IST
Makariv, Makariv Russia, Makariv Ukraine, Makariv Fighting, Russia Ukraine News- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL Ukrainian troops inspect the site following a Russian airstrike in Kyiv, Ukraine.

Highlights

  • यूक्रेन ने दावा किया है कि कीव के उपनगर मकरीव से खदेड़ने में कामयाबी मिली है।
  • मारियुपोल के दक्षिणी बंदरगाह पर रूस की सेना ने हमले तेज कर दिए हैं।
  • मारियुपोल से निकल रहे आम लोगों का कहना है कि बमबारी लगातार जारी है।

ल्वीव: रूस और यूक्रेन के बीच की जंग मंगलवार को 27वें दिन में पहुंच गई है। दोनों पक्ष जंग में अपनी-अपनी स्थिति को लेकर तमाम दावे कर रहे हैं। इस बीच यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि मंगलवार को तड़के रूसी बलों को भीषण लड़ाई के बाद कीव के रणनीतिक लिहाज से अहम उपनगर मकरीव से खदेड़ने में कामयाबी मिली है। वहीं, मारियुपोल के दक्षिणी बंदरगाह पर रूस ने हमले तेज कर दिए हैं। शहर से निकल रहे आम लोगों का कहना है कि बमबारी लगातार जारी है।

रूस ने यूक्रेन के शहरों पर तेज किए हवाई हमले

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि मकरीव के एक प्रमुख राजमार्ग को दोबारा यूक्रेनी बलों ने अपने नियंत्रण में ले लिया है, जिससे रूसी बलों को उत्तर-पश्चिम से राजधानी की घेराबंदी करने की मॉस्को की कोशिशों को झटका लगा है। वही, कई जगहों से रूसी बलों को खदेड़े जाने के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सेना ने यूक्रेनी शहरों पर हवाई हमले तेज कर दिए हैं, जिससे आम नागरिकों पर खतरा बढ़ गया है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, रूसी हमले के कारण अब तक 35 लाख से अधिक लोग यूक्रेन छोड़ने को मजबूर हुए हैं।

900 से ज्यादा नागरिकों की मौत: संयुक्त राष्ट्र
संयुक्त राष्ट्र ने युद्ध के दौरान 900 से अधिक आम नागरिकों की मौत की पुष्टि की है और साथ ही कहा कि मृतकों की संख्या इससे कहीं अधिक हो सकती है। उधर, अमेरिका के एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि रूसी बलों ने पिछले दो दिनों में हवाई हमले तेज कर दिए हैं और रूस ने पिछले 24 घंटे में कम से कम 300 ऐसे हमले किए हैं। उन्होंने बताया कि युद्ध शुरू होने के बाद से रूसी बलों ने अब तक 1,100 से अधिक मिसाइलें यूक्रेन में दागी हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement