Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

बौखला गया रूस, यूक्रेन पर ड्रोन और कई अलग-अलग मिसाइलों से किया जोरदार हमला

यूक्रेन और रूस की लड़ाई में वार पलटवार का दौर जारी है। अब रूस ने बौखलाते हुए यूक्रेन पर एक बार फिर जोरदार हमला किया है। इसमें कई ड्रोन और अलग अलग मिसाइलों का उपयोग किया गया है। यह जानकारी यूक्रेन की सेना ने दी है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: September 25, 2023 15:52 IST
यूक्रेन पर रूस का जोरदार हमला- India TV Hindi
Image Source : FILE यूक्रेन पर रूस का जोरदार हमला

Russia Ukraine War News: रूस और यूक्रेन के बीच भीषण जंग जारी है। रूस ने यूक्रेन पर ताजा हमले किए हैं। जानकारी के अनुसार रूस ने यूक्रेन के कई ठिकानों पर ड्रोन और मिसाइलों से जोरदार हमला किया है। यूक्रेनी सेना ने सोमवार को जानकारी दी कि ओडेसा के दक्षिणी बंदरगाहों पर रूस ने मिसाइल हमला किया है. टेलीग्राम के जरिए यूक्रेनी सेना ने बताया कि रूस ने 19 ड्रोन, 2 ओनेक्स सुपरसोनिक मिसाइल और 12 कैलिबर मिसाइलों से ओडेसा पर हमला किया था। उधर, यूक्रेनी सैनिकों का कहना है कि उन्होंने ड्रोन और कैलिबर मिसाइलों को ध्वस्त कर दिया है।, लेकिन ओनेक्स ने ओडेसा बंदरगाह की बुनियादी ढांचे पर हमला किया। इससे अनाज के भंडारों को नुकसान पहुंचा है। यूक्रेनी सैनिकों ने बताया कि इस हमले से किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। 

यूक्रेन के अनाज भंडार पर हो रहे रूस के हमले

रूस ने संयुक्त राष्ट्र की ओर से समझौता कराए गए काला सागर सुरक्षित अनाज गलियारे के समझौते से हाथ खींच लिया था। इसके बाद से ही रूस यूक्रेन के उन इलाकों में मिसाइल हमले कर रहा है, जहां से यूक्रेन अनाजों का आयात करता है। यूक्रेन में दक्षिणी सैन्य कमान की प्रवक्ता नतालिया गुमेनयुक ने कहा कि रूस हमारे अनाज की जरूरतों से वाकिफ है इसलिए वह हम पर लगातार हमला कर रहा है।

यूक्रेन भी कर रहा पलटवार, एक अरब डॉलर खर्च करके बनाएगा ड्रोन आर्मी

यूक्रेन भी रूस को जवाब देने के लिए ड्रोन की एक आधुनिक सेना तैयार कर रहा है। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को 19 महीने होने को आए हैं और अब यूक्रेन सरकार अपनी ड्रोन युद्धक क्षमता बढ़ाने के लिए एक अरब डॉलर से अधिक खर्च करने की योजना बना रही है। लड़ाई के दौरान ड्रोन का इस्तेमाल कई मायनों में बेहतर साबित होता है। चाहे खुफिया जानकारी लेने के लिए हो या बम गिराने के लिए, ड्रोन किफायती हैं और सैनिकों की जान बचाने वाले साबित हुए हैं।

Also Read: 

पाकिस्तान: अहमदिया समुदाय की कौन लेगा सुध, अब ध्वस्त की गई 75 कब्रें, दो धार्मिक स्थल की मीनारों को भी तोड़ा

दक्षिण चीन सागर में 'ड्रैगन' की दादागिरी, लगाया फ्लोटिंग बैरियर, फिलीपींस ने दिखाया आक्रोश

जंग होगी और भीषण! अत्याधुनिक ड्रोन आर्मी तैयार कर रहा यूक्रेन, रूस के उड़ेंगे होश

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement