Saturday, May 04, 2024
Advertisement

रूस और यूक्रेन के बीच दो दिनों का युद्ध विराम, राष्ट्रपति पुतिन ने किया ऐलान; जानें वजह

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के साथ चल रही जंग के बीच आज दो दिनों के युद्ध विराम का ऐलान किया है। 6 और 7 जनवरी के बीच 36 घंटों के लिए दोनों देशों के बीच युद्ध विराम लागू रहेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 06, 2023 6:11 IST
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और रूस के राष्ट्रपति पुतिन- India TV Hindi
Image Source : एपी यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और रूस के राष्ट्रपति पुतिन

Russia Ukraine War News: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के साथ चल रही जंग के बीच दो दिनों के युद्ध विराम का ऐलान किया है। 6 और 7 जनवरी के बीच 36 घंटों के लिए दोनों देशों के बीच युद्ध विराम प्रभावी रहेगा।दरअसल, रूस आर्थोडॉक्स चर्च के प्रमुख ने  यूक्रेन में इस सप्ताह के अंत में 36 घंटे के क्रिसमस युद्ध विराम करने की अपील की थी। इसी अपील के आधार पर  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सेना को छह जनवरी की दोपहर से लेकर सात जनवरी की मध्यरात्रि तक यूक्रेन में 36 घंटे के संघर्ष विराम का आदेश दिया।

सात जनवरी को क्रिसमस का त्योहार 

मॉस्को में धर्मगुरु किरिल ने सुझाव दिया था कि स्थानीय समयानुसार शुक्रवार दोपहर से शनिवार मध्य रात्रि तक युद्धविराम घोषित की जाए। गौरतलब है कि रुस का आर्थोडॉक्स चर्च पुराने जूलियन कैलेंडर का इस्तेमाल करता है और इसलिए सात जनवरी को क्रिसमस का त्योहार मनाता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर से 13 दिन बाद पड़ता है। 

यूक्रेन ने रूसी चर्च के प्रस्ताव को खारिज किया 

हालांकि रूसी चर्च के प्रस्ताव को यूक्रेन के अधिकारियों ने पहले ही खारिज कर दिया है। यूक्रेनियाई राष्ट्रपति के सलाहकार मिखाइलो पदोल्याक ने प्रस्ताव को खारिज करते हुए कहा कि ‘यह जाल और दुष्प्रचार का हिस्सा है। इससे पहले धर्मगुरु किरिल ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध को सही ठहराया था।

पिछले 10 महीने से जारी है जंग

आपको बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 10 महीने से जंग जारी है। इस जंग में हजारों लोगों की जान चली गई और लाखों लोग विस्थापित हो गए। पिछले साल 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था। इसके बाद से दोनों देशों की सेना एक विनाशकारी युद्ध लड़ रही है। दोनों देशों ने इस जंग को खत्म करने के लिए बातचीत की कोई पहल नहीं की है। 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement