Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गाजा युद्ध की आंच लंदन तक पहुंची, सड़कों पर मचा बवाल, ब्रिटिश गृह सचिव और पुलिस में नोंकझोंक

इजराइल हमास की जंग की आंच ब्रिटेन तक पहुंच गई है। इजराइली हमलों से गाजा में आम नागरिकों की मौत और जानमाल की क्षति के विरोध में लंदन में लोग सड़कों पर उतर गए हैं। प्रदर्शनकारियों के बवाल के बीच ब्रिटिश गृह सचिव ने पुलिस पर मामले को ठीक से हैंडल न करने का आरोप लगाया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 09, 2023 20:39 IST
गाजा युद्ध की आंच लंदन तक पहुंची- India TV Hindi
Image Source : AP गाजा युद्ध की आंच लंदन तक पहुंची

London Protest on Israel Hamas War: इजराइल और हमास की जोरदार जंग चल रही है। बीते एक महीने से इजराइल गाजा पर लगातार हमले कर रहा है। हवाई हमलों के बाद जमीनी हमले भी शुरू हो गए। हमास के आतंकियों की कमर तोड़ने के लिए ये हमले किए जा रहे हैं। हालांकि गाजा में जानमाल का काफी नुकसान भी हुआ है। इसी बीच गाजा पट्टी की जंग की आंच ब्रिटेन तक पहुंच गई है। लंदन की सड़कों पर लोग भारी विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी बीच ब्रिटेन की गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन और मेट्रोपॉलिटन पुलिस के बीच नोंकझोंक की खबरें सामने आई हैं।

ब्रिटेन में बढ़ गईं हेट क्राइम की घटनाएं

रिपोर्ट के मुताबिक ब्रेवरमैन के हवाले से गुरुवार को एक अखबार में सख्त लेख प्रकाशित हुआ। मेट्रोपॉलिटन पुलिस के साथ वाकयुद्ध को लेकर ब्रेवरमैन ने पुलिस पर लंदन की सड़कों पर "नफरत मार्च करने वालों" से सख्ती से नहीं निपटने का आरोप लगाया। इजराइल -हमास संघर्ष के बीच लंदन में फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत और गाजा में मानवीय संकट को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। ब्रिटेन में हेट क्राइम की भी कई घटनाएं सामने आई हैं।

पुलिस पर प्रदर्शन को नजरअंदाज करने के लगे आरोप

देश के सबसे बड़े पुलिस बल- मेट्रोपॉलिटन पुलिस पर फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों की कुछ कार्रवाइयों को नजरअंदाज करने के आरोप लगे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक विरोध प्रदर्शन के दौरान आक्रामकता से निपटने में 'दोहरे मानक' अपनाने का आरोप भी लगाया गया है। इसके लिए भारतीय मूल की कैबिनेट मंत्री की विपक्षी नेताओं ने कड़ी आलोचना की है।

जानिए पुलिस को चेतावनी में गृह सचिव ने क्या कहा?

पुलिस को दी गई चेतावनी में ब्रेवरमैन ने कहा कि यदि इस सप्ताह के अंत में एक योजनाबद्ध फिलिस्तीन समर्थक विरोध मार्च आगे बढ़ता है, तो ड्यूटी पर मौजूद अधिकारियों से "नफरत से भरे किसी भी प्रदर्शन के प्रति सख्ती" दिखाने के साथ-साथ "सक्रिय दृष्टिकोण" की उम्मीद भी की जाएगी। उन्होंने कहा, यह फिलिस्तीन समर्थक आंदोलन है, जिसमें हर सप्ताहांत हजारों गुस्साए प्रदर्शनकारी इकट्ठा हो रहे हैं। उन्होंने लंदन में मार्च किया है। शुरू से ही विरोध प्रदर्शन समस्याग्रस्त रहे हैं। गृह सचिव ब्रेवरमैन के अनुसार, भड़काऊ नारेबाजी, पोस्टर और स्टिकर को देखते हुए कहा जा सकता है कि ये समय भोलेपन का नहीं है, पुलिस को सख्ती दिखानी होगी।

आतंकवादियों का किया गया महिमामंडन

ब्रेवरमैन के मुताबिक, "हमने अपनी आंखों से देखा है कि आतंकवादियों का महिमामंडन किया गया है। इजराइल को नाजियों के रूप में अपमानित किया गया है और यहूदियों को और अधिक नरसंहार की धमकी दी गई है।" उन्होंने कहा, वे नहीं मानतीं कि लंदन में हो रहे मार्च केवल गाजा के लिए मदद की गुहार के लिए हैं।" उन्होंने कहा कि उत्तरी आयरलैंड के इस्लामवादी समूह भी विरोध-प्रदर्शन में सक्रिय हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement